आपकी दिवाली को और भी खास बनाएंगे स्मार्टफोन फोटोग्राफी टिप्स

  • आपकी दिवाली को और भी खास बनाएंगे स्मार्टफोन फोटोग्राफी टिप्स
You Are HereTop Stories
Wednesday, November 7, 2018-1:12 PM

लो लाइट में भी खींच सकेंगे बेहतरीन तस्वीरें

गैजेट डेस्क : दिवाली को रोशनी का त्योहार कहा जाता है। इस मौके पर हर तरफ सजावट देखने को मिलती है। लोग अपने घरों को लाजवाब तरीके से सजाते हैं। आपकी इस दिवाली को और भी खास बनाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जो स्मार्टफोन से फोटोग्राफी करने में काफी काम आएंगे। इनकी मदद से आप बेहतरीन तस्वीरें क्लिक कर सकेंगे व यादगार पलों को हमेशा के लिए अपने स्मार्टफोन में कैद कर सकेंगे। 

कैमरा ऐप में यूज़ करें Pro और Manual मोड

आप स्मार्टफोन ऐप में दिए गए प्रो व मैनुअल मोड से इस दिवाली बेहतरीन फोटोग्राफी कर सकते हैं। प्रो मोड को ऑन करने पर शटर स्पीड, वाइट बैलेंस व ISO सेटिंग्स ऑटोमैटिकली बढ़ जाती हैं, जिससे लाजवाब तस्वीरें क्लिक होती हैं। अगर आपके स्मार्टफोन के कैमरा ऐप में प्रो मोड नहीं है तो आप इस मोड को सपोर्ट करने वाले अन्य कैमरा ऐप को इंस्टाल कर भी उपयोग कर सकते हैं।

तस्वीर खींचते समय हाथों को रखें स्थिर 

दिवाली पर शाम के समय तस्वीरें क्लिक कर रहे हैं तो जरूरी है कि तस्वीर को खींचते समय आप अपने हाथों को स्थिर रखें। कुछ स्मार्टफोन्स में EIS (इलेक्ट्रिॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन) या OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन) का फीचर मिलता है, जिनकी मदद से बेहतर तस्वीरों के क्लिक किया जा सकता है, लेकिन अगर आपके स्मार्टफोन में यह फीचर नहीं है तो आपको फोटो खींचते समय हाथों को स्थिर रखने की जरूरत पड़ेगी। 

PunjabKesari

ऑटो टाइमर फीचर का करें इस्तेमाल

पटाखों को चलाते समय तस्वीरों को क्लिक करने के लिए ऑटो टाइमर फंक्शनेल्टी का उपयोग करना काफी बेहतर रहेगा। इसकी मदद से बिना शेक किए तस्वीरों को क्लिक करने में काफी मदद मिलेगी। यूजर इस फीचर का उपयोग कर ग्रुप फोटो व फैमिली फोटो क्लिक कर सकते हैं।

फिल्टर्स कर सकते हैं यूज

स्मार्टफोन के कैमरा एप में फिल्टर्स दिए गए होते हैं, जो आपकी तस्वीर को और भी निखारने में मदद करेंगे। इनकी मदद से आपकी तस्वीर को लोकेशन के हिसाब से और भी बेहतर बनाया जा सकता है। 

PunjabKesari

थर्ड पार्टी लेंस से खींचे तस्वीरें

बाजार में बहुत सी कंपनियों के थर्ड पार्टी लेंस उपलब्ध हैं, जिन्हें स्मार्टफोन के कैमरे के सामने लगा कर लाजवाब तस्वीरों को खींचा जा सकता है। इनमें जूम लेंस, मैक्रो लेंस व वाइड एंगल लैंस मौजूद हैं, वहीं आप जरूरत के मुताबिक इन्हें खरीद सकते हैं। इनमें से ज़ूम लेंस पटाखों की तस्वीरें क्लिक करने के काम आएगा, वहीं वाइड एंगल लेंस से घर की पूरी डेकोरेशन को सिंगल फ्रेम में दिखाया जा सकता है। 

दीये, मोमबत्तियां और पटाखों से दूर रखें स्मार्टफोन

यह सबसे जरूरी है कि आप स्मार्टफोन से फोटोग्राफी करते समय उसे दीये, मोमबत्तियां व पटाखों से दूर रखें, क्योंकि अगर आप ज्यादा नजदीक से ऑबजेक्ट की फोटो खींचेंगे तो गर्मी से आपके महंगे स्मार्टफोन का कैमरा सेंसर व लेंस खराब हो सकता है। 

PunjabKesari

इन फीचर्स का ना करें उपयोग- 

तस्वीर खींचते समय न करें Zoom 

स्मार्टफोन से क्लिक हो रही तस्वीरें ज़ूम करने से खराब हो जाती हैं और क्वालिटी पर भी इसका असर पड़ता है। इसीलिए शूट करते समय ज़ूमिंग का इस्तेमाल ना करें। इससे बेहतर हैं कि आप तस्वीर क्लिक करें और बाद में क्रॉप कर फोटो निकाल लें। 

फ्लैश को रखें बंद

दीये, मोमबतियां और पटाखों की तस्वीरों को क्लिक करते समय फ्लैश का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे खराब व धुंधली तस्वीरें क्लिक होती हैं। आपको बता दें कि स्मार्टफोन की फ्लैश मॉइश्चर व स्मॉग को भी डिटेक्ट करती है, जिससे आपकी तस्वीरें खराब हो सकती हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh