बिगनर्स को फोटोग्राफी सिखाने में काम आएंगे ये टिप्स

  • बिगनर्स को फोटोग्राफी सिखाने में काम आएंगे ये टिप्स
You Are HereGadgets
Sunday, April 15, 2018-5:58 PM

जालंधर- अाज के समय दुनियाभर में फोटोग्राफी के शौकिनो की कोई कमी नहीं है। कैमरा निर्माता कंपनिया मार्केट में अपने कैमरे लांच करती रहती है जिसमें नई टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं अाज हम अापको कुछ एेसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से नए फोटोग्राफर्स भी बेहतरीन अंदाज में तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं।

 

1. लेंस 

ज्यादातर कैमरों में बाई डिफॉल्ट 18-55 लेंस लगा होता है जिसकी फोटो लेने की क्षमता एक निश्चित हद तक होती है ऐसे में यदि आपको लम्बी दूरी के शॉर्ट लेने हैं तो आप हाई ज़ूम लेंस का इस्तेमाल करें जैसे 18 -205, 70-300, 70-480 और 70-640 एमएम लेंसों का इस्तेमाल करें। वहीं यदि आपको फूल पत्तियों, पानी की बूंदों की तस्वीर लेनी हो तो आप माइक्रो लेंसों जैसे 50 एमएम का इस्तेमाल करें।


2. ट्राईपॉड 

फोटोग्राफी में ट्राईपॉड का अपना एक अलग ही महत्त्व है यदि आप ट्राईपॉड पर कैमरा नहीं लगा सकते तो आप कभी भी एक सफल फोटोग्राफर नहीं बन सकते। जब भी अाप फोटोग्राफी के लिए जाएं तो अपना ट्राईपॉड जरूर ले कर जाएं। इससे अाप अच्छी क्वालिटी में तस्वीर खींच सकते हैं।

 

3.अपर्चर 

फोटोग्राफी में अपर्चर का विशेष महत्व होता है। इसका काम प्रकाश यानी लाईट को कैमरे में भेजना होता है। फोटो खींचते वक़्त इस बात का ध्यान ज़रूर रखें की आपको कितनी लाईट चाहिए इसके लिए आप अपने अपर्चर को अपनी लाइटिंग और ऑब्जेक्ट के अनुसार सेट करें।

 

4. लाइटिंग 

फोटोग्राफी में लाइटिंग का एक विशेष महत्त्व है यदि आप फोटो खींच रहे हों तो लाइटिंग का विशेष ध्यान रखें। अगर अाप पोट्रेट ले रहे हैं तो उसकी लाइटिंग की सेटिंग अलग होगी जबकि लैंडस्केप की लाइटिंग बिलकुल अलग होगी इसी तरह बंद कमरे या स्टूडियो की लाइटिंग भी अलग होगी। इसलिए फोटोग्राफी के दौरान लाइटिंग का सही तरीके से ख्याल रखना चाहिए।  


Latest News