शोधकर्ताओं ने बनाया रंग बदलने वाला यह खास कपड़ा, एप्प से किया जा सकेगा कंट्रोल

  • शोधकर्ताओं ने बनाया रंग बदलने वाला यह खास कपड़ा, एप्प से किया जा सकेगा कंट्रोल
You Are HereGadgets
Saturday, May 19, 2018-5:40 PM

जालंधर- यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के शोधकर्ताओं ने ऐसे खास तरह के कपड़े बनाया हैं, जिसे पहन कर व्यक्ति उन कपड़ों को अपनी पसंद के अनुसार किसी भी रंग में बदल सकता है। ये कपड़े एक खास तरह के फैब्रिक से बनाए गए हैं और जिसका नाम ChroMorphous है। वहीं इस कपड़़े में खास बात है कि इन्हें एप्प के जरिए एक क्लिक के साथ इस कपड़े का रंग भी बदला जा सकता है। फिलहाल शोध के तौर इस खास फैब्रिक से एक पर्स का बनाया गया है, जो अलग-अलग रंग बदलता है। शोधकर्ताओं की टीम अब फैशन डिज़ाइनर के साथ मिलकर इस खास फैब्रिक से कपड़े बनाने की तैयारी कर रही है।

 

PunjabKesari

 

एेसे करता हैं काम

इस कपड़े के फैब्रिक में एक खास तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। कपड़ों में धागों के रूप में छोटे तारों और कलर बदलने वाले पिगमेंट का इस्तेमाल किया गया है, जिससे वो रंग बदलते हैं। इस खास तरह के कपड़े को यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के कॉलेज ऑफ़ ऑप्टिक एंड फोटोनिक्स के छात्रों ने मिलकर इस फैब्रिक का निर्माण किया है। 

 

 

अापको बता दें कि इससे पहले Ohio State University के शोधकर्ताओं ने खास किस्म के कम वजन, वाटरप्रूफ ऐन्टीना वाले फैब्रिक बनाया है। इन ई-थ्रेड फैब्रिक का इस्तेमाल डाटा ट्रांसमिशन और वायरलेस सिग्नल को भेजने में किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि अाने वाले समय में इस तरह की तकनीकों पर और अधिक खोजें की जाएगी जिससे इसे और विकसित किया जाएगा। 


Latest News