हर मौसम में शारीरिक तापमान को बनाए रखेगी Aircon Watch

  • हर मौसम में शारीरिक तापमान को बनाए रखेगी Aircon Watch
You Are HereGadgets
Monday, September 18, 2017-5:58 PM

जालंधर : गर्मियों के दिनों में ज्यादा गर्मी के बढ़ने से घबराहट होने लगती है, वहीं सर्दियों के मौसम में ज्यादा ठंड होने की वजह से स्मार्टफोन पर टैक्स्ट मैसेज लिखने में भी काफी मुश्किल आती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए मौसम के बदलने पर आपके शरीर के तापमान को सही बनाए रखने के लिए कैलिफोर्निया के एक शहर सांता मोनिका की इलैक्ट्रॉनिक स्टार्टअप कम्पनी ने दुनिया की पहली वॉच बनाई है जो जरूरत पड़ने पर आपके शरीर के तापमान को गर्म और ठंडा कर सकती है। इस एयरकोन नामक वॉच में दिए गए स्ट्रैप में एक टाइनी डिवाइस फिट की गई है जो क्लिमा कोन तकनीक से 5 सैकेंड में कलाई के अंदर वाले हिस्से में नाड़ियों के पास त्वचा को ठंडा या गर्म करती है, जिसका शरीर के तापमान पर भी काफी असर पड़ता है। इस वॉच की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे किसी भी तापमान पर और किसी भी समय में उपयोग में लाया जा सकता है।


वॉच में दिया गया कूलिंग और हीटिंग मोड
इस वॉच को उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी कहा जा सकता है जिन्हें गर्मियों में फुल सूट पहनना पड़ता है। वॉच में दिए गए कूलिंग मोड को एक्टीवेट करने से गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलती है। वहीं इसमें दिया गया हॉट मोड सर्दी के मौसम में आपके शरीर को कुछ हद तक गर्म रखने में मदद करेगा जिससे आपको हाथों से कोई भी काम करने में कम दिक्कत होगी। इस वॉच को दो साल की रिसर्च और डिवैल्पमैंट के बाद बनाया गया है और सैंकड़ों लोगों पर इसका टैस्ट भी किया गया है। 

PunjabKesari
ऑलवेज़ ऑन डिस्प्ले
इस वॉच में ऑलवेज़ ऑन डिस्प्ले दी गई है जो आपको समय दिखाने के साथ-साथ हॉट या कूलिंग में से कौन सा मोड एक्टीवेट है उसके बारे में भी बताती है। इसके अलावा यह तापमान की भी जानकारी देती है। इस डिवाइस को चलाना काफी आसान है यानी इसमें सिर्फ 3 बटन दिए गए हैं जिनकी मदद से यूजर इसे आसानी से चला सकते हैं।


इस तरह काम करती है यह तकनीक
आमतौर पर मानव शरीर का प्राकृतिक तापमान 98.6 डिग्री फारेनहाइट होता है। इससे ज्यादा या कम तापमान होने पर शरीर नर्वस सिस्टम को सिग्नल देता है और जब यह सिग्नल ब्रेन यानी दिमाग तक पहुंचता है तो हमें बाहर के तापमान का पता चलता है, लेकिन यह वॉच शरीर से दिमाग की ओर जाने वाले सिग्नल को कुछ हद तक बदल देती है जिससे आपको मौजूदा मौसम के विपरीत ठंडक या गर्मी महसूस होने लगती है।

 

एयरकोन वॉच का उपयोग
1. यह वॉच गर्मी से संबंधित बीमारियों को सही करने में भी मदद करेगी।

2. इस वॉच को आऊटडोर में काम करने वाले लोगों जैसे फोटोग्राफरों के लिए काफी उपयोगी माना जा रहा है।

3. ज्यादातर कार्पोरेट ऑफिस को सील्ड बनाया जाता है ताकि सर्दी या गर्मी का काम पर असर न पड़े। वहीं सरकारी दफ्तरों में 60 प्रतिशत तक कर्मचारियों की गर्मी या सर्दी को लेकर शिकायत रहती है ऐसे में तापमान को मैनेज करने में यह वॉच काफी मदद कर सकती है।

4. रात को एयरकंडीशन को बंद कर भी आप इस वॉच का उपयोग कर सकते हैं जिससे पैसों की भी बचत होगी।

 

Aircon वॉच के फीचर्स 

डिजाइन एल्यूमिनियम डिजाइन
स्ट्रैप टाइप सिलीकोन
बैटरी ली-आयन 400 mAh
स्टैन्डबाए टाइम 45 घंटे
यूसेज टाइम कूलिंग मोड 4 घंटे, हीटिंग मोड 8 घंटे
स्क्रीन टाइप OLED  डिस्प्ले

 


Latest News