बार‍िश के मौसम में कार चलाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

  • बार‍िश के मौसम में कार चलाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान
You Are HereGadgets
Wednesday, July 4, 2018-11:57 AM

जालंधर- अाज के समय में कारें हमारे यातायात का प्रमुख साधन बन चुकी हैं और इससे हमारा रोजमर्रा का जीवन काफी अासान हो गया है। वहीं भारत में इस समय बार‍िश का मौसम शुरू हो चुका है जिसमें कारों के रखरखाव का खास तौर पर ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। अाज हम अापको कुछ एेसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर अाप बारिश के मौसम में अपनी कार को बेहतर बना सकते हैं। अाइए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

1. टायर्स कार का सबसे अहम हिस्सा हैं और बार‍िश के मौसम में इनका खास ख्याल रखना पड़ता है। बार‍िश में टायरों की कंडीशन अच्छी होनी चाहिए ताकि रोड पर कार की पकड़ मजबूत बनी रहे।

 

2. बारिश के मौसम में अक्सर रास्तों में पानी भर जाता है एेसे में बार-बार अक्सेलरेटर देकर इंजन पर जोर न दें। मॉडर्न कारों में दिए जाने वाले डीजल इंजन बेहद सेंसिटिव होते हैं जिनमें आसानी से पानी घुस जाता है। 

PunjabKesari

3. अगर अाप पानी भरे रास्ते से कार को निकालना चाहते हैं तो पहले देखें कि अापकी कार का टायर पानी में कितना डूब रहा है। जब आप आश्वस्त हो जाएं तभी गाड़ी को पहले गियर में डालें और स्पीड को बिना बढ़ाए धीरे-धीरे पानी से बाहर निकालने की कोशिश करें।

 

4. इसके अलावा सबसे जरूरी है कि कार की सर्विस को नियमित तौर पर कराए ताकि बारिश के मौसम में कार बेहतर परफारमेंस दे सके। 


Latest News