इन 5 तरीकों से रख सकते हैं आप अपनी कार की विंडस्क्रीन को सुरक्षित

  • इन 5 तरीकों से रख सकते हैं आप अपनी कार की विंडस्क्रीन को सुरक्षित
You Are HereGadgets
Sunday, March 28, 2021-5:31 PM

ऑटो डैस्क: किसी भी व्हीकल के फ्रंट में लगे ग्लास को विंडस्क्रीन कहा जाता है। मॉड्रन विंडस्क्रीन लैमिनेटिड सेफ्टी ग्लास से तैयार की जाती हैं जोकि चालक और अन्य पैसेंजर्स को बाहरी वातावरण से बचाने का काम करती हैं। आज हम आपको उन पांच तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आप अपनी कार की विंडस्क्रीन (विंडशील्ड) का ध्यान रख सकते हैं।

1.सामने वाले व्हीकल से सुरक्षित दूरी बनाए रखें

कार चलाते समय आपको हमेशा अपने सामने वाले व्हीकल से एक अच्छी और सुरक्षित दूरी बनाए रखनी चाहिए। ऐसा इसलिए करना जरूरी है क्योंकि आपके सामने वाली कार के टायर चीकड़ के छींटे या छोटे कंकड़ उड़ा सकते हैं। ये आपकी कार की विंडशील्ड पर पड़ते हैं और उस पर स्क्रच डालते हैं व इसे तोड़ भी सकते हैं। इसी लिए आपको हमेशा सामने वाले व्हीकल से दूरी बना कर ही कार चलानी है।

PunjabKesari

2.छह महीने में वाइपर को बदल दें

अगर आप रोजमर्रा की जिंदगी में कार का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 6 महीने में इसके वाइपर को बदलना चाहिए। क्योंकि अगर आप इन्हें नहीं बदलेंगे तो ये विंडस्क्रीन पर खरोंच के निशान छोड़ देंगे। जानकारी के लिए बता दें कि सूरज की रोशनी में कार को पार्क करने पर धीरे-धीरे वाइपर की रबर पिघलने लगती है जिससे ये खराब हो जाते हैं और ये आपकी कार की विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

PunjabKesari

3.साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर क्लॉथ या अपने हाथ का कर सकते हैं इस्तेमाल

कई बार कार की विंडशील्ड पर जिद्दी दाग लगे होते हैं जिन्हें कि आप मिटाने के लिए माइक्रोफाइबर क्लॉथ या अपने हाथ का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि आक्रामक रूप से ब्रश का उपयोग करने से विंडशील्ड पर सूक्ष्म खरोंच लग सकती हैं।

PunjabKesari

4.वॉटर रिपेलेंट कोटिंग का करें उपयोग

वॉटर रिपेलेंट कोटिंग पानी को विंडशील्ड के ऊपर आसानी से स्लाइड करने में मदद करती हैं। यह भारी बारिश के दौरान भी विंडशील्ड पर पानी को टिकने नहीं देती है और कई कोटिंग्स तो सामने से आने वाली गाड़ियों की लाइट्स को भी कम करने में मदद करती हैं।

PunjabKesari

5. कार को सूर्य की रोशनी में पार्क करने से बचें

अगर आपकी कार की विंडशील्ड पर पहले से ही कोई दरार है तो यह धूप में पार्क करने पर और बढ़ सकती हैं। कार को धूप में पार्क करने से विंडशील्ड कमजोर हो जाती है इसी लिए अपनी कार को हमेशा गैराज में पार्क करें। अगर गैराज नहीं है तो आप इसे किसी शेड के नीचे पार्क कर सकते हैं या एक अच्छी क्वालिटी के कवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कवर आपकी कार को यूवी किरणों से बचाता है।

PunjabKesari


Edited by:Hitesh

Latest News