एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को पूरी तरह से बदल देंगे ये टॉप 10 फीचर्स

  • एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को पूरी तरह से बदल देंगे ये टॉप 10 फीचर्स
You Are HereGadgets
Friday, August 23, 2019-6:37 PM

गैजेट डैस्क : गूगल ने आधिकारिक तौर पर अपने अगले ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम अनाउंस कर दिया है। नए OS का नाम पहले एंड्रॉयड Q माना जा रहा था लेकिन अब इसे Android 10 के नाम से लाया जाएगा। टैस्टिंग के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम का बीटा वर्जन कुछ डिवेलपर्स उपयोग कर रहे है जिनकी मदद से इसके फीचर्स का खुलासा हो गया है। नए एंड्रॉयड OS में यूजर्स को कई कमाल के फीचर्स उपयोग करने को मिलेंगे जो यूजर्स के एक्सपीरिएंस को पूरी तरह से बदल देंगे।

1. डार्क मोड फीचर

एंड्रॉयड यूजर्स काफी लम्बे समय से डार्क मोड फीचर का इंतजार कर रहे थे जोकि आखिरकार अब नए एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में देखने को मिलेगा। सेटिंग्स में जाकर डार्क थीम को बैटरी टैब से ऑन किया जा सकता है। इस फीचर के उपयोग से बैटरी भी कम खर्च होगी और यूजर की आंखों पर दबाव भी कम ही पड़ेगा।

PunjabKesari

2. लोकेशन ऐक्सेस परमिशन को कर सकेंगे सैट

गूगल ने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में लोकेशन ऐक्सेस परमिशन सैटिंग को शामिल किया है। इस फीचर की मदद से आप सैट कर सकेंगे कि कौन से एप्स आपकी लोकेशन से जुड़ी जानकारी ले सकें। इसके अलावा यूजर्स को परमिशन्स Allow करने या Deny करने के अलावा तीसरा विकल्प 'Allow only when in use' भी मिलेगा।

PunjabKesari

3. फास्ट शेयरिंग की मिलेगी ऑप्शन

गूगल ने नए एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में फाइल्स और डाटा शेयर करने का नया फीचर 'फास्ट शेयर' के नाम से शामिल किया है। इसकी मदद से एंडॉयड स्मार्टफोन्स में आसानी से फाइल्स को ट्रासफर किया जा सकेगा। आपको बता दें कि मौजूदा ओएस में इस तरह के ही फीचर को पहले एंड्रॉयड बीम कहा गया था, लेकिन इसे रिलीज हुए ओएस वर्जन से हटा दिया गया था। 

4. नए डिजाइन का बैटरी इंडिकेटर

एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में गूगल द्वारा नया डिजाईन किया गया बैटरी इंडिकेटर देखने को मिलेगा। नया इंडिकेटर बैटरी पर्सनटेज की जगह यह दिखाएगा कि डिवाइस में मौजूदा बैटरी कितनी देर और चल सकती है। उदाहरण के तौर पर समझ लीजिए कि परसेंटेज की जगह 'Until 11PM' दिखेगा। 

5. नए OS में मिलेंगे कलर्ड थीम्स

नए एंड्रॉयड में न सिर्फ यूआई में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे बल्कि इसमें कई नए कलर थीम्स दिए जाएंगे जोकि लिमिटेड कलर्स के साथ उपयोग किए जा सकेंगे।

6. बिना पासवर्ड के कर सकेंगे वाई-फाई से कनैक्ट

एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को वाई-फाई के साथ स्मार्टफोन को कनैक्ट करने के लिए पासवर्ड नहीं डालना पड़ेगा। अब क्यूआर कोड की मदद से वाई-फाई कनेक्टिविटी मिल जाएगी। यानी अब पासवर्ड लीक होने की समस्या से बचाव हो जाएगा। 

PunjabKesari

7. मिलेंगे थर्ड पार्टी एप्स

नए OS में और भी बेहतर फोटोज क्लिक की जा सकेंगी। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में थर्ड पार्टी कैमरा एप्स को आसानी से एक्सैस किया जा सकेगा, यानी बेस्ट क्वॉलिटी फोटो क्लिक करने में काफी मदद मिलेगी। 

8. चलेंगे ज्यादा ऑडियो-विडियो फॉरमेट

एंड्रॉयड 10 में ढेरों नए ऑडियो और विडियो फॉरमेट्स को प्ले करने की सुविधा मिलेगी। मौजूदा एंड्रॉयड वर्जन में कुछ फार्मेट्स को कन्वर्ट करना पड़ता है जिसके बाद इन्हे प्ले किया जा सकता है लेकिन नए ऑपरेटिंग सिस्टम में इन्हें प्ले करना काफी आसान होगा। 

9. डैस्कटॉप के साथ आसानी से होगा कनैक्ट

नए एंड्रॉयड में यूजर्स को अलग से डैस्कटॉप मोड मिलेगा जिसके जरिए स्मार्टफोन को डैस्कटॉप के साथ बेहतर और फास्ट तरीके से कनैक्ट किया जा सकेगा। 

PunjabKesari

10. फोल्डेब्ल स्मार्टफोन्स के लिए खास आएगा UI

फोल्डेब्ल स्मार्टफोन्स के लिए एंड्रॉयड 10 को खास तौर पर तैयार किया गया है। ड्यूल डिस्प्ले हार्डवेयर को यह आसानी से सपोर्ट करेगा और फोल्डेब्ल स्मार्टफोन्स पर सभी तरह के आईकन्स अच्छे से दिखाएगा। 
PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh