इको- फ्रेंडली जेट फ्यूल का कमर्शियल फ्लाइट में इस्तेमाल करेगी Virgin

  • इको- फ्रेंडली जेट फ्यूल का कमर्शियल फ्लाइट में इस्तेमाल करेगी Virgin
You Are HereGadgets
Tuesday, September 18, 2018-1:38 PM

ऑटो डेस्क- एयरलाइंस कंपनी वर्जिन अटलांटिक ने घोषणा की है कि वह LanzaTech द्वारा बनाए गए इको- फ्रेंडली जेट फ्यूल को अपनी कमर्शियल फ्लाइट में इस्तेमाल करेगी। कंपनी ने बताया है कि यह फ्लाइट अगले महीने बोइंग 747 से ऑरलैंडो से लंदन तक जाएगी और यह पर्यावरण के अनुकूल तकनीक को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता बढ़ाएगी। कंपनी के मुताबिक उसने 2011 से LanzaTech के साथ इस कम कार्बन वाले फ्यूल को बनाने के लिए काम शुरू किया है। 

PunjabKesariबताया जा रहा है कि रेगुलर जेट फ्यूल की तुलना में लांजाटेक द्वारा बनाए गया फयूल 70 प्रतिशत कम कार्बन का उत्सर्जन करता है। इस फ्यूल को बनाने के लिए कंपनी औद्योगिक अपशिष्ट गैसों और अन्य वेस्ट पदार्थो का अपयोग कर इसे इथेनॉल आधारित विमान के ईंधन में तब्दील करती है। 

PunjabKesari
वहीं वेस्ट गैसो से बनाए गया यह फ्यूल रेगुलर जेट फ्यूल की कीमत में अा सकता है जिससे अाने वाले समय में वर्जिन अटलांटिक जैसी एयरलाइंस कंपनी इसे अासानी से खरीद सकती है और इससे पर्यावरण में कार्बन की बढ रही मात्रा में कमी अाएगी। माना जा रहा है कि अाने वाले समय में इस ईंधन में कुछ और सुधार कर इसे दुनिया भर में एयरलाइंस के लिए उपयोगी बनाया जाएगा।

 


Edited by:Jeevan

Latest News