WhatsApp में आया खतरनाक वायरस, आपकी प्राइवेट फाइल्स हो सकती हैं हैक

  • WhatsApp में आया खतरनाक वायरस, आपकी प्राइवेट फाइल्स हो सकती हैं हैक
You Are HereGadgets
Thursday, February 6, 2020-4:46 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद आप यकीनन चौंक जाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप में एक बहुत ही बड़ी गड़बड़ी के कारण हैकर्स की पहुंच यूजर्स के डेटा तक हो गई है। ऐसे में कहा जा रहा है कि हैकर यूजर्स के फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट्स को चोरी कर सकते हैं। साइबर एक्सपर्ट्स ने दुनियाभर के यूजर्स को इस नए स्कैम से अलर्ट रहने की चेतावनी दी है।

विंडोज और मैक यूजर्स रहें सावधान

इस खामी का सबसे पहले पता PerimeterX के साइबर एक्सपर्ट गैल वेजमैन ने लगाया है। उन्होंने बताया कि हैकर्स एक खास बग (वायरस) के जरिए व्हाट्सएप के डैस्कटॉप वर्जन यूज कर रहे यूजर्स को अपना निशाना बना रहे हैं। यह बग विंडोज के साथ ही Mac ऑपरेटिंग सिस्टम को भी प्रभावित कर रहा है।

PunjabKesari

इस तरह किया जा रहा अटैक

साइबर एक्सपर्ट वेजमैन ने जानकारी देते हुए बताया है कि जावा स्क्रिप्ट का इस्तेमाल कर हैकर कंप्यूटर में मौजूद प्राइवेट फाइल्स को ऐक्सेस कर रहे हैं। यूजर्स को व्हाट्सएप के अंदर फर्जी लिंक्स के जरिए टार्गेट बनाया जा रहा है। जैसे ही यूजर संदिग्ध लिंक पर क्लिक करता है, वैसे ही उनके कम्पयूटर का एक्सैस शातिर हैकर के हाथ लग जाता है।

व्हाट्सएप का बयान

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने दावा किया है कि यह एप बिल्कुल सेफ है और इसमें यूजर्स के डेटा के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। कम्पनी के एक प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा है कि हम यूजर्स को खतरनाक हैकिंग अटैक से बचाने के लिए लगातार सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स के संपर्क में रहते हैं। इस बग को दिसंबर 2019 में ठीक कर दिया गया है।


Edited by:Hitesh

Latest News