फेसबुक के लिए मुसीबत बना व्हाट्सएप!

  • फेसबुक के लिए मुसीबत बना व्हाट्सएप!
You Are HereTop Stories
Saturday, April 27, 2019-11:52 AM

- भारत में फेसबुक से ज्यादा व्हाट्सएप का क्रेज

गैजेट डैस्क : भारत में सबसे ज्यादा लोग व्हाट्सएप का उपयोग करना पसंद कर रहे हैं लेकिन इस एप्प से अब फेसबुक को नुकसान होने लगा है। फेसबुक और इंस्टाग्राम से ज्यादा लोग व्हाट्सएप चलाना और इस पर अधिक समय बिताना पसंद कर रहे हैं जिससे फेसबुक के लिए अब खतरा पैदा हो गया है।

  • फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग को एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान सवाल पूछा गया कि व्हाट्सएप से फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे पब्लिक प्लैटफॉर्म को खतरा पैदा हो सकता है तो इस पर उन्होंने पूरी सहमति जताई। उन्होंने कहा कि भारत में सोशल मीडिया साइट्स को प्राइवेट प्लैटफॉर्म से कड़ी टक्कर मिल रही है। ऐसे में प्राइवेट सोशल प्लैटफॉर्म को मजबूत करने से कम्पनी को फायदा हो सकता है। 

PunjabKesari

अब तक व्हाट्सएप को नहीं हो रहा कोई मुनाफा

पांच वर्ष पहले फेसबुक ने लगभग 19 अरब डॉलर कीमत अदा कर व्हाट्सएप को खरीदा था और अब तक इसके जरिए कम्पनी ने कोई मुनाफा नहीं कमाया है। अनुमान है कि भारत में करीब व्हाट्सएप के 40 करोड़ यूजर्स हैं। 

PunjabKesari

फेसबुक में कम हो रहा लोगों का आकर्षण

कम्युनिकेशन कंसल्टेंट और एडवरटाइजिंग कम्पनी ओगिल्वी (Ogilvy) के पूर्व हेड, कार्तिक श्रीनिवासन ने बताया है कि व्हाट्सएप से काफी मात्रा में लोग जुड़े हुए हैं, लेकिन इसकी मदद से कैसे रेवेन्यू हासिल होगा उन्हें इसके बारे में नहीं पता है। इसके आने के बाद लोगों का फेसबुक पर आकर्षण पहले जैसा नहीं रहा, लेकिन अभी भी यह सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लैटफोर्म है।

PunjabKesari

फेसबुक से ही मिलता है मुनाफे का बड़ा हिस्सा

मार्केट रिसर्च पोर्टल स्टैटिस्टा (Statista) की रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष भारत में फेसबुक के जनवरी के महीने में 30 करोड़ यूजर्स थे। वहीं वर्ष 2017 में यूजर्स का अंकड़ा 25 करोड़ था ऐसे में कहा जा सकता है कि फेसबुक के यूजर्स बढ़ें हैं। फेसबुक न्यूज फीड से ही कम्पनी अपने रेवेन्यू का बड़ा हिस्सा निकालती है। ऐसे में माना जा रहा है कि भारत में व्हाट्सएप की लोकप्रियता छोटे शहरों में ज्यादा है और वे लोग भी इसे काफी पसंद करते हैं जो पहली बार ऑनलाइन आएं हैं। इन्हीं कारणों को लेकर व्हाट्सएप को भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh