गूगल ड्राइव पर स्टोर आपका Whatsapp डाटा हो सकता है लीक

  • गूगल ड्राइव पर स्टोर आपका Whatsapp डाटा हो सकता है लीक
You Are HereGadgets
Monday, August 27, 2018-1:15 PM

गैजेट डेस्क- अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और उसमें मौजूद डाटा व मैसेजिस को गूगल ड्राइव पर सेव कर रहे हैं तो आपकी सुरक्षा खतरे में हैं। व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि अगर यूजर अपने डाटा को गूगल ड्राइव में सेव कर रहे हैं तो वो इन्क्रिप्टेड नहीं है यानी उसमें पड़े डाटा को गूगल चाहे तो देख भी सकती है व सिक्यॉरिटी एंजेंसियों द्वारा मांगे जाने पर उसे मुहैया भी करा सकती है। यानी अगर आप अपने डाटा का बैकअप गूगल ड्राइव में दी गई फ्री 15GB स्टोरेज स्पेस में रख रहे हैं तो कहां और किसे आपने किस तरह के मैसेज भेजे हैं उन्हें गूगल पढ़ सकती है। 

PunjabKesariइंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप ने एक अपडेट में बताया कि आपके द्वारा गूगल ड्राइव पर स्टोर मैसेजिस को वॉट्सएप द्वारा उपलब्ध की गई एंड टु एंड इनक्रिप्शन की सुविधा नहीं हैं और यह सुरक्षा फीचर गूगल के सर्वर्स पर डाटा का बैकअप लेते खत्म हो जाता है।

PunjabKesariअपने वादे से पलटी व्हाट्सएप
फेसबुक के स्वामित्व वाली कम्पनी व्हाट्सएप ने 16 अगस्त को कहा था कि उसने Google से करार किया है जिसके तहत गूगल की क्लाउड स्टोरेज सर्विस यानी गूगल ड्राइव पर मेसेज स्टोर करने की सहूलियत 12 नवंबर से बिना किसी कोटा के मिलेगी। अब कम्पनी अपने ही किए गए वादे से पलटती हुई दिखाई दे रही है। 

PunjabKesariभारत सरकार का बढ़ा व्हाट्सएप पर दबाव
कुछ दिनों से भारत सरकार ने व्हाट्सएप पर दबाव बनाया हुआ है। सरकार चाहती है कि कम्पनी ऐसी सुविधा मुहेया करवाए जिससे कौनसा मैसेज कहां से शुरू हुआ है उसका पता लगाया जा सके। ताकि अफवाहों को फैलने से रोका जा सके और यह पता लगाया जा सके कि यह किस जगह के लोग फैला रहे हैं। व्हाट्सएप ने इससे मना कर दिया था और कहा है कि उसके मेसेज इनक्रिप्टेड होते हैं और वह उनका मूल सोर्स नहीं बता सकता। 

PunjabKesariक्या है एंड टु एंड इनक्रिप्शन सिक्योरिटी
व्हाट्सएप अपने यूजर्स को एंड टु एंड इनक्रिप्शन सिक्योरिटी देती है ताकि जब कोई यूजर मैसेज भेजे तो प्राप्तकर्ता के अलावा इसे कोई पढ़ ना सके। यानी दो लोगों के बीच हुई बातचीत को सिर्फ दो लोगों के बीच ही सीमित रखा जा सके। इस फीचर को देने के बाद कम्पनी का दावा है कि वह खुद भी अपने यूजर्स के मैसेज नहीं पढ़ती है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan

Popular News