फेक न्यूज पर लगाम कसने के लिए WhatsApp हर महीने बंद कर रही 20 लाख अकाउंट्स

  • फेक न्यूज पर लगाम कसने के लिए WhatsApp हर महीने बंद कर रही 20 लाख अकाउंट्स
You Are HereLatest News
Thursday, February 7, 2019-2:16 PM

गैजेट डेस्क- इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप हर महीने करीब 20 लाख अकाउंट बंद कर रही है। कंपनी के सॉफ्टवेयर इंजीनियर मैट जोन्स ने बताया कि मशीन लर्निंग के जरिए उन अकाउंट्स को बैन किया गया, जिनसे लगातार गलत कंटेंट के अलावा एक बार में कई मैसेज भेजे जा रहे थे। मैट जोन्स ने बताया कि, मशीन लर्निंग सिस्टम के जरिए उन अकाउंट्स को पकड़ा गया जिनसे एक साथ बल्क में मैसेज भेजे जाते थे। 

PunjabKesariइन अकाउंट्स को किया बैन 

इसके साथ ही उन नंबर्स को भी बैन किया गया है, जो अलग-अलग अकाउंट्स बनाते थे और जो कंपनी की नीतियों के खिलाफ काम करते थे। व्हाट्सएप के मुताबिक, ऐसा इसलिए किया गया ताकि फेक न्यूज और गलत कंटेंट को प्लेटफॉर्म पर फैलने से रोका जा सके। मैट जोन्स ने बताया कि, आज मशीन लर्निंग सिस्टम काफी एडवांस्ड हो गया है और इसके जरिए गलत कंटेंट शेयर करने वाले अकाउंट को पकड़ा जा सकता है। 

PunjabKesari20 फीसदी अकाउंट रजिस्ट्रेशन के दौरान ही बैन

उन्होंने बताया कि, इस सिस्टम के जरिए 20 फीसदी अकाउंट रजिस्ट्रेशन के दौरान ही बैन कर दिए गए। कंपनी के मुताबिक, अकाउंट बैन करने से पहले कई तरह के फैक्टर्स देखे जाते हैं, जैसे- यूजर का आईपी एड्रेस और उस नंबर की ओरिजन कंट्री जहां से अकाउंट बनाया गया था। 

PunjabKesariप्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए लगातार प्रयास

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि वह अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित और विश्वसनीय बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है और इसी कड़ी में थोक में मैसेज भेजने वाले ग्रुप और अकाउंट को बंद किया जा रहा है। इसके अलावा कंपनी ने कहा कि, ऑटोमैटिक और बल्क मैसेजिंग हमारी नीतियों के खिलाफ है और हमारी प्राथमिकता इस तरह के दुरुपयोग को रोकना है। ऐसे में देखना होगा कि कंपनी द्वारा उठाए गए इस कदम से उसे कितनी सफलता मिल पाती है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan