नहीं जाना पड़ेगा यहां-वहां, 10 दिनों में मिल जाएगा पासपोर्ट, जानें प्रॉसेस

  • नहीं जाना पड़ेगा यहां-वहां, 10 दिनों में मिल जाएगा पासपोर्ट, जानें प्रॉसेस
You Are HereGadgets
Monday, August 28, 2017-1:30 PM

जालंधरः अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे है तो अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे प्रॉसेस के बारें में बताने जा रहे है जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपना पासपोर्ट हासिल कर सकते हैं। अगर आपका आधार कार्ड सिस्टम से लिंक है तो 10 दिनों के अंदर आपको अपना पासपोर्ट मिल सकता है। जानिए पूरा प्रॉसेस...

 

- सबसे पहले आप खुद को पासपोर्ट सेवा पोर्टल (www.passportindia.gov.in) पर रजिस्टर करें।

- अगर आप न्यू यूजर है तो Register now लिंक पर क्लिक करें और अपनी सभी डिटेल्स जैसे डेथ ऑफ बर्थ, ई-मेल आईडी फिल कर दें। आपको अपने रजिस्टर ईमेल आईडी पर लॉगइन आईडी मिलेगा।

- ईमेल आईडी पर मिली लिंक पर क्लिक करते ही आपक अकाउंट एक्टिव हो जाएगा। इसमें आप यूजर नेम व पासवर्ड से लॉगइन कर पाएंगे।

- अब आपको अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट और री-इश्यू ऑफ पासपोर्ट के दो ऑप्शन मिलेंगे। इसमें फ्रेश पासपोर्ट में क्लिक कर एप्लिकेशन फॉर्म फिल कर दें। 

- ऑनलाइन एप्लिकेशन के साथ आधार कार्ड की कॉपी, इलेक्टोरल फोटो आइडेंटिटी कार्ड व पैन कार्ड अटैच करें। 

- इस पूरी प्रॉसेस के लिए आपका आधार सिस्टम से लिंक होना चाहिए। लिंक ने होने पर आपको आइडेंटिटी के साथ ही एजुकेशन क्वालिफिकेशन का रिकार्ड भी दिखाना होगा।

- इन सभी डॉक्युमेंट्स के साथ आपको एफिडेविट भी लगाना होगा। इसमें सिटिजनशिप, फैमली के साथ ही क्रिमिनल रिकॉर्ड का डिक्लेरेशन होना चाहिए। 

- एक बार डिटेल भरने के बाद आप पेज को सेव कर सकते हैं। इस पेज को आप कभी भी अपने यूजरनेम व पासवर्ड के जरिए ऑपन कर सकते हैं। 

- अब व्यू या सबमिटेड एप्लिकेशंस पेज पर क्लिक करके अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। 

- एप्लिकेशन सबमिट करने के बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट भी करना होगा। पेमेंट आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैकिंग के जरिए कर सकते हैं। चालान से भी पेमेंट किया जा सकता है। 

- पूरी प्रॉसेस होने के बाद एप्लिकेशन रिसिप्ट लिंक पर क्लिक करके प्रिटआउट ले सकते हैं।

- आपके क्षेत्र में जो भी अधिकृत पासपोर्ट सेवा केंद्र है वहां ओरिजनल डॉक्युमेंट्स लेकर जाएं। 7 दिनों के अंदर आपको पासपोर्ट घर पर ही मिल जाएगा। आप इसकी ऑनलाइन कॉपी भी ले सकते हैं। 

 

ध्यान में रखने वाली बातें...

- सभी डिटेल्स सावधानीपूवर्क भरें। इसमें कोई भी गलती नहीं होना चाहिए। एक बार अगर पासपोर्ट प्रॉसेस फेल हो जाती है तो दोबारा एप्लिकेशन सबमिट होने में काफी टाइम लग जाता है। इसलिए पहली बार में ही ध्यान से फॉर्म भरें। इसके अलावा अगर आपने  एक ही साल में अपना निवास स्थान बदला है तो नई व पुरानी दोनों जगह का प्रूफ देना होगा।


Latest News