बनाया गया अब तक का सबसे बेहतरीन इलैक्ट्रिक स्कूटर

  • बनाया गया अब तक का सबसे बेहतरीन इलैक्ट्रिक स्कूटर
You Are HereGadgets
Friday, January 18, 2019-11:08 AM

हाइलाइट्स

  • एक चार्ज में सबसे ज्यादा चलने का दावा
  • खराबी आने पर चालक को करेगा अलर्ट
  • मिलेगी अधिकतम सीट स्टोरेज 

ऑटो डैस्क : प्रदूषण की बढ़ रही समस्या पर ध्यान देते हुए अब एक ऐसे इलैक्ट्रिक स्कूटर को बनाया गया है जो सभी मामलों में पैट्रोल से चलने वाले स्कूटर्स से बेहतर है। कम्पनी का दावा है कि एक चार्ज में अन्य इलैक्ट्रिक स्कूटर्स के मुकाबले यह सबसे ज्यादा किलोमीटर तय करेगा और इसमें आपको अधिकतम सीट स्टोरेज मिलेगी यानी साधारण शब्दों में आप एक हैल्मेट की बजाय अब दो हैल्मेट्स इसमें रख कर आसानी से सफर तय कर सकेंगे। 

  • एम्स्टर्डम की इलैक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कम्पनी Etergo ने इसे बनाया है और इसका नाम AppScooter रखा है। कम्पनी ने कहा है कि यह अब तक का सबसे बेहतरीन इलैक्ट्रिक स्कूटर है जो रोजमर्रा की जिंदगी में काफी काम आएगा। 

PunjabKesari

एक चार्ज में चलेगा 240 km

इसकी निर्माता कम्पनी ने बताया है कि एप्पस्कूटर को एक बार फुल चार्ज कर 240 किलोमीटर तक के रास्ते को तय किया जा सकता है। इसमें रिमूवेबल बैटरी पैक्स को लगाया गया है जिन्हें बाहर निकाल कर चार्ज करना काफी आसान है। यानी अब स्कूटर को चार्जिंग सॉकेट के पास रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

PunjabKesari

45 km/h की टॉप स्पीड

इस इलैक्ट्रिक स्कूटर को ब्रशलैस मोटर बैल्ट ड्राइव सिस्टम पर आधारित तैयार किया गया है जो इसे 45 km/h  की टॉप स्पीड तक पहुंचने में मदद करता है। यह इलैक्ट्रिक स्कूटर इस टॉप स्पीड पर 3.9 सैकेंड्स में पहुंचता है जोकि पिकअप के मामले में इलैक्ट्रिक होने के बावजूद काफी बेहतर है। 

PunjabKesari

सिर्फ 74 किलोग्राम वजन

एप्पस्कूटर को डिजाइन के मामले में काफी स्लीक बनाया गया है और यह हल्का होने के साथ-साथ काफी बेहतर भी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका वजन महज 74 किलोग्राम है। व्हीलबेस की बात की जाए तो यह 52.9 इंच का है, वहीं इसकी सीट हाइट 31.5 इंच की है यानी चलाने में भी इस पर बाकी के इलैक्ट्रिक स्कूटर्स से बेहतर बैलेंस बनाता है। 

PunjabKesari

ज्यादा सीट स्टोरेज कैपेसिटी

इसमें 60 लीटर की सीट स्टोरेज दी गई है यानी आप इसमें अच्छा-खासा सामान रख सकते हैं। इसके फ्रंट में टैलीस्कोपिक फ्रंट फोक्स सस्पैंशन लगे हैं, वहीं रियर में होरिजैंटल माऊंटिड शॉकर लगा है। 12 इंच एल्यूमीनियम अलॉय व्हील्स के साथ इसके रियर में हाईड्रोलिक डिस्क ब्रेक को सुरक्षा के लिहाज से लगाया गया है।

PunjabKesari

7 इंच की टच-स्क्रीन डिस्प्ले

इस इलैक्ट्रिक स्कूटर में 7 इंच की टचस्क्रीन डिस्प्ले लगी है जहां से राइडर लोकेशन तक पहुंचने के लिए रास्ते का पता लगा सकता है और ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन के साथ अटैच हो कर म्यूजिक भी स्ट्रीम कर सकता है। इसके हैंडलबार्स पर कन्ट्रोल्स दिए गए हैं जो इसे और भी खास बनाते हैं। 

PunjabKesari

सैल्फ डायग्नोस्टिक सिस्टम

एक और बड़ी खासियत है कि इसमें सैल्फ डायग्नोस्टिक सिस्टम लगा है जो स्कूटर में किसी भी तरह की खराबी होने पर एप्प के जरिए चालक को अलर्ट कर देता है जिससे समय रहते इसे ठीक करवाया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक इस लाजवाब इलैक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 3,800 डॉलर (लगभग 2 लाख 71 हजार रुपए) रखी गई है और इसे सबसे पहले यूरोप में प्री-आर्डर के लिए उपलब्ध किया जाएगा। इसकी डिलीवरी 2019 की दूसरी छमाही से शुरू होने की जानकारी है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh