सुपरसोनिक स्पीड से उड़ेगा दुनिया का पहला फ्लैप फ्री एयरक्राफ्ट

  • सुपरसोनिक स्पीड से उड़ेगा दुनिया का पहला फ्लैप फ्री एयरक्राफ्ट
You Are HereGadgets
Sunday, May 5, 2019-10:14 AM

- देखने को मिला भविष्य का एयरक्राफ्ट डिजाइन

गैजेट डैस्क : ब्रिटिश मल्टीनैशनल डिफेंस, सिक्योरिटी और एयरोस्पेस कम्पनी BAE Systems ने दुनिया के पहले एयरक्राफ्ट को तैयार किया है जो बिना मानव के उड़ेगा और सुपरसोनिक स्पीड से हवा को चीरते हुए अपनी मंजिल तक पहुंच जाएगा। वर्तमान में Magma UAV एयरक्राफ्ट को U.K की नोर्थ वैस्ट वेल्स लोकेशन के उपर उड़ाया गया है और अभी फिलहाल इसकी टैस्टिंग जारी है। 

क्रांति लाएगा विमान का डिजाइन

Magma एयरक्राफ्ट को फ्लैप फ्री टैक्नोलॉजी पर तैयार किया गया है जिसको लेकर इसकी निर्माता कम्पनी ने कहा है कि एक दिन यह नया डिजाइन एयरोस्पेस इंडस्ट्री में क्रांति लाएगा। 

कम कीमत में तैयार हो सकेंगे एयरक्राफ्ट 

रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा एयरक्राफ्ट्स को जटिल, महंगे और वजनदार मकैनिकल पार्ट्स से बनाया जाता है जिससे इनकी कीमत बढ़ जाती है, लेकिन इस तरह के नए डिजाइन से विमान को बनाना इतना महंगा नहीं पड़ेगा। 

PunjabKesari

ब्रिटिश सरकार ने की एयरक्राफ्ट तैयार करने में मदद

इस एयरक्राफ्ट को बनाने में BAE कम्पनी ने यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के साथ हाथ मिलाया है वहीं इस दौरान ब्रिटिश सरकार द्वारा काफी मदद भी की गई है। 

फ्लैप फ्री टैक्नोलॉजी पर हो रही टैस्टिंग

वर्तमान में Magma एयरक्राफ्ट के दो वेरिएंट्स को बना कर इन पर फ्लैप फ्री टैक्नोलॉजी को टैस्ट किया जा रहा है। इस दौरान विंग सर्कुलेशन कन्ट्रोल और फ्लूडिक थ्रस्ट वैक्टरिंग तकनीक पर टैस्टिंग की जा रही है। 

एयरक्राफ्ट को हल्का और सस्ता बनाने में मदद करेगी नई तकनीक

रिपोर्ट के मुताबिक Magma टैक्नोलॉजी से एयरक्राफ्ट की परफोर्मेंस और कन्ट्रोल को बेहतर बनाया जा सकता है। वहीं एयरक्राफ्ट को हल्का, सस्ता और अधिक विश्वसनीय बनाने में भी यह तकनीक काफी मदद करेगी। 

कम्पनी का बयान

यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के Magma प्रोजैक्ट को लीड कर रहे बिल क्रॉथर ने कहा हमें काफी खुशी है कि हम एयरक्राफ्ट को कन्ट्रोल करने की नई तकनीक को इजाद कर पाने में कामयाब हुए हैं। हमने दुनिया के पहले एयरप्लेन को बनाने वाले राइट ब्रदर्स की विंग रैपिंग तकनीक को अच्छे से समझा है जिसके बाद Magma एयरक्राफ्ट को बनाने में काफी मदद मिली है। 
 


Edited by:Hitesh

Latest News