ISRO के नैविगेशन सिस्टम के साथ आएंगे अब इन कम्पनियों के स्मार्टफोन्स

  • ISRO के नैविगेशन सिस्टम के साथ आएंगे अब इन कम्पनियों के स्मार्टफोन्स
You Are HereGadgets
Wednesday, January 22, 2020-11:46 AM

गैजेट डैस्क: अगर आप स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और चाहते हैं कि आपको उसमें बेहतर GPS सिस्टम मिले, तो इस खबर को पढ़ने की आपको सख्त जरूरत है। चीन की स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी शाओमी और रियलमी ने यह कन्फर्म करते हुए कहा है कि अब दोनों कम्पनियों के अपकमिंग स्मार्टफोन्स में भारतीय जीपीएस टेक्नॉलजी को शामिल किया जाएगा। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) द्वारा डिवेलप किए गए इंडियन रीजनल नैविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (NavIC) की सपोर्ट के साथ ये दोनों कम्पनियां अपने स्मार्टफोन्स को लॉन्च करेंगी।

  • आपको बता दें कि स्मार्टफोन प्रोसैसर निर्माता कम्पनी क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन 4,6,7 सीरीज के तीन नए प्रोसैसर्स को लॉन्च किया है जो NavIC तकनीक को सपॉर्ट करते हैं।

शाओमी का बयान

शाओमी के ग्लोबल प्रेजिडेंट और इंडिया मैनेजिंग डायरेक्टर मनु जैन ने जानकारी देते हुए बताया है कि शाओमी जल्द ही टॉप-एंड स्नैपड्रैगन 720G प्रोसेसर से लैस स्मार्टफोन्स को लेकर आएगी। ये फोन्स NavIC तकनीक को भी सपॉर्ट करेंगे। वहीं, रियलमी के सीईओ माधव सेठ ने कहा है कि दुनिया की पहली कंपनी रियलमी होगी जो स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन्स को भारत में रियलमी 5 सीरीज के तहत लाएगी।

PunjabKesari

इन देशों का भी है अपना नैविगेशन सिस्टम

बहुत कम लोगों को पता होगा कि रूस का अपना खुद का नैविगेशन सिस्टम GLONASS है जिसे वे यूज करते हैं। वहीं, दूसरी तरफ यूरोपियन यूनियन में गैलीलियो और चीन में BeiDou नैविगेशन सैटलाइट सिस्टम का काफी इस्तेमाल किया जाता है।

आखिर GPS से कैसे बेहतर होगा NavIC

NavIC सिस्टम GPS से कई गुणा ऐक्युरेट होगा और यह सिर्फ भारत पर फोकस करेगा। इसकी पोजिशन ऐक्युरेसी 5 मीटर की होगी। NavIC ड्यूल फ्रिक्वेंसी (S और L) बैंड पर काम करेगा जबकि जीपीएस केवल L बैंड पर ही काम करता है। इसरो ने ऐक्युरेट नैविगेशन देने के लिए कुल 8 सैटलाइट्स को डिप्लॉय किया है जिनमें 7 पोजिशनिंग, लोकेशन, नैविगेशन और टाइमिंग सर्विस मुहैया करवाएंगी वहीं इनमें से एक मेसेजिंग सर्विस (IRNSS-1A) की सुविधा देगा।

  • साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो द्वारा बनाए गए NavIC सैटलाइट नैविगेशन सिस्टम को लॉन्च किया था और अब यह स्मार्टफोन्स में आने के लिए तैयार है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News