YouTube ने उठाया सख्त कदम, बैन करेगी Pranks वीडियो वाले चैनल्स

  • YouTube ने उठाया सख्त कदम, बैन करेगी Pranks वीडियो वाले चैनल्स
You Are HereTop Stories
Friday, January 18, 2019-6:45 PM

गैजेट डेस्कः YouTube वैसे प्रैंक्स और चैलेंजेज पर रोक लगाने जा रहा है, जो यूजर्स के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रहे हैं। Netflix के ऑरिजिनल Bird Box challenge के वाइरल होने के बाद दुनिया भर में लोग YouTube पर बर्ड बॉक्स चैलेंज के साथ कंपीट करने वाले अपने वीडियो डाल रहे हैं। इनमें घर में शूट किए गए कई क्लिप्स तो काफी फनी हैं, पर कुछ में यूजर्स खतरनाक स्टंट करते नजर आ रहे हैं। इनमें कई में तो लोग आंखों पर पट्टी बांध कर ड्राइविंग तक करते नजर आ रहे हैं। बता दें कि कंपनी ने क्रिएटर्स को दो महीने का वक्त दिया है, जिसमें अगले दो महीने के दौरान जो हार्मफुल वीडियो और प्रैंक्स पहले से अपलोड किए जा चुके हैं, उन्हें डिलीट कर दिया जाएगा। इसके बाद YouTube इसे पूरी तरह बैन करेगा।

PunjabKesari
कंपनी का बयान
YouTube ने ब्लॉग में कहा है कि खतरनाक चैलेंजेज और प्रैंक्स ऐसे कंटेंट हैं जो वॉयलेंस और खतरनाक एक्टिविटीज को बढ़ावा देते हैं और इनसे गंभीर शारीरिक हानि पहुंच सकती है, यहां तक की मौत भी हो सकती है। यह हमारी पॉलिसी के खिलाफ है। YouTube को लोग चैलेंजेज और प्रैंक्स के लिए पसंद करते हैं, लेकिन यह देखना होगा कि जो कंटेंट फनी हैं, उनमें उस लाइन को क्रॉस नहीं किया जाए कि वे डेंजरस और हार्मफुल हो जाएं। हम अपनी गाइडलाइन्स को अपडेट करते हुए यह साफ करना चाहते हैं कि उन चैलेंजेज और प्रैंक्स पर रोक लगाई जाएगी जो गंभीर खतरा पैदा करे और जिससे मौत होने की संभावना हो, साथ ही जो बच्चों में भावनात्मक परेशानी पैदा करे। 

PunjabKesariलोगों की प्रतिक्रिया

कुछ लोगों का मानना है कि YouTube की गाइडलाइन्स कुछ मामलों में क्लियर नहीं हैं। इसमें कछ कंटेंट को डिलीट करने के बारे में कहा गया है, वहीं कुछ के बारे में चुप्पी साध ली गई है। YouTuber फिलिप डिफ्रैंको का कहना है कि क्या यह सिर्फ उन वीडियो को रिमूव करेगा जिसमें डेंजरस स्टंट हैं, जैसे Bird Box और Tide Pod चैलेंजेज या अपने प्लेटफॉर्म से उन सभी वीडियो को हटाएगा जो बच्चों के लिए सही नहीं हैं, जैसे Jimmy Kimmel’s हेलोवीन कैंडी चैलेंज।

PunjabKesariYouTube की नई पॉलिसी
नई पॉलिसी को लागू करने और वीडियो क्रिएटर्स को हार्मफुल वीडियो अपलोड करने से रोकने के लिए YouTube अपनी कम्युनिटी गाइडलाइन्स के थ्री-स्ट्राइक रूल का यूज करेगा। चैनल के तीन बार स्ट्राइक करने के बाद, YouTube इसे पूरी तरह से बंद करने का विकल्प चुन सकता है। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan