Youtube ने वेरिफिकेशन प्रोग्राम पर लिया यू-टर्न , यूट्यूब क्रिएटर्स के बैज छीने नहीं जायेंगे

  • Youtube ने वेरिफिकेशन प्रोग्राम पर लिया यू-टर्न , यूट्यूब क्रिएटर्स के बैज छीने नहीं जायेंगे
You Are HereGadgets
Saturday, September 21, 2019-6:39 PM

गैजेट डेस्क : टेक जगत में आज बड़ी खबर का खुलासा हुआ है। YouTube ने कल घोषित किए गए वेरफिकेशन प्रोग्राम में घोषित बदलावों पर लगभग पूरी तरीके से यू-टर्न ले लिया है। वर्तमान में वेरिफाइड किए गए सभी YouTubers को अपनी वेरिफिकेशन स्टेटस को बनाए रखने के लिए मिलेगा और YouTubers जो अभी तक वेरिफाइड नहीं हैं, वे 100,000 ग्राहकों को हिट करने के बाद भी इसके लिए आवेदन कर सकेंगे जैसे कि पहले यूट्यूब क्रिएटर्स कर पाते थे।

 

यूट्यूब वेरिफिकेशन प्रोग्राम में केवल एक महत्वपूर्ण परिवर्तन को उलटा नहीं किया जा रहा है: YouTube वास्तव में यह वेरिफाई करेगा कि चैनल प्रामाणिक यानी ऑथेंटिक हैं, जबकि अतीत से यह प्रतीत होता है कि यूट्यूब ने इसको बहुत स्पष्ट कदम नहीं उठाया है।

 


वेरिफिकेशन प्रोग्राम पर लिया यू-टर्न तो मौजूदा स्थिति अब ऐसी होगी 

 

Image result for youtube verification badge

 

यह प्रोग्राम सभी अन्य प्रोग्राम्स से काफी अलग है। YouTube ने संकेत दिया था कि यह केवल स्थापित ब्रांडों और सबसे बड़ी हस्तियों के वेरिफिकेशन को सीमित करने जा रहा है - जो लोग िम्पेर्सोनिफिकेशन यानी नकली आइडेंटिटी वाले चैनेल्स के खतरे को देखते हुए हाई रिस्क लिस्ट में थे।

 

इसका मतलब था कि एक टिपिकल यूट्यूबर के पास तब तक वेरिफाइड होने का कोई मौका नहीं था जब तक कि वे साइट पर एक टॉप यूट्यूबर नहीं बन जाते। केवल इतना ही नहीं, बल्कि YouTubers से भी वेरिफिकेशन स्टेटस को वापस ले जाने वाला था और जिसके प्रति उसके लगता कि उसे यूट्यूब क्रिएटर को प्रोटेक्शन की आवश्यकता नहीं है।

 

PunjabKesari

 

घोषणा होने के बाद यूट्यूब कम्युनिटी से काफी विरोध हुआ। YouTubers वेरिफिकेशन को एक स्टेटस सिंबल के रूप में देखते हैं, लेकिन यह उन्हें सर्च में आधिकारिक रूप से प्रकट होने और कमैंट्स में रिप्लाई करने में भी मदद करता है। इस फीचर के जाने के बाद उनके प्लेटफार्म पर बढ़ी हुई मौजूदगी घट जाती। 


कल YouTube की सीईओ सुसान वोजिकी ने यूट्यूब कम्युनिटी की इस भारी विरोधी प्रतिक्रिया को देखकर माफी मांगी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, " इस हताशा और चोट के लिए हमें खेद है कि हमने वेरिफिकेशन प्रोग्राम के लिए अपने नए दृष्टिकोण को पेश किया है हालांकि हम लक्षित सुधार करने की कोशिश करते हुए, टारगेट से चूक गए।"

 

Image result for youtube badge vs checkmark

 

बता दें कि यूट्यूब द्वारा एक अन्य छोटा परिवर्तन अभी भी होने जा रहा है YouTube ने वेरिफिकेशन को अंकित करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले  चेकमार्क से छुटकारा पाने और इसे चैनल नेम के ऊपर बैज आइकन के साथ बदलने की योजना बनाई है। अब अपने वेरिफिकेशन प्रोग्राम पर लिए अचानक से यू-टर्न के चलते हालांकि इसे अगले साल तक लागू नहीं किया जाएगा जबकि सब सही रहता तो कंपनी द्वारा ये बदलाव मूल रूप से अक्टूबर में लागू होने वाले थे।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey