एंड्रॉयड फोन्स में आने वाली समस्याएं, ऐसे करें समाधान

  • एंड्रॉयड फोन्स में आने वाली समस्याएं, ऐसे करें समाधान
You Are HereGadgets
Tuesday, July 19, 2016-10:38 AM

जालंधर : अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आप इसे अपने हिसाब से कस्टमाईज कर सकते हैं। मगर इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि एंड्रॉयड फोन्स में कई सारी परेशानियां भी देखने को मिलती हैं। आइए जानते हैं एंड्रॉयड डिवाइस में आने वाली इन परेशानियों के बारे में और इन्हें कैसे करें ठीक -
Slow User Interface -
इंटरनल स्टोरेज फुल होने पर अक्सर फोन स्लो हो जाता है। ऐसे में जिन एप्स का प्रयोग नहीं करते उन्हें डिलीट कर दें। इसके अलावा फोन में पड़े डाटा (फोटोज, वीडियोज, म्यूजिक) को माइक्रोएसडी कार्ड में मूव कर दें। 
- एप्स का कैश डाटा भी डिलीट कर इस समस्या को ठीक कर सकते हैं। सैटिंग्स > स्टोरेज में जाकर कैश डाटा को डिलीट कर दें। इससे एप्स में पड़ा कैश डाटा क्लीन हो जाता है। इस काम को करने के लिए सी-क्लीनर जैसे एप्स भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं।
Battery Drain -
यूजर्स अपने डिवाइस में कम बैटरी लाइफ की समस्या का अक्सर जिक्र करते हैं। लोकेशन और ब्राइटनैस सैटिंग्स में बदलाव कर इस समस्या को दूर कर सकते हैं।
- फोन की सैटिंग्स में जाकर लोकेशन और सिलैक्ट बैटरी सेविंग मोड को क्लिक करें। ब्राइटनैस को ऑटो से हटाकर इसे अपने हिसाब से एडजस्ट करें। इसके अलावा कुछ फोन्स में तो अतिरिक्त बैटरी सेविंग मोड्स भी उपलब्ध हैं। 
Unresponsive Screen -
कई बार ऐसा होता है कि फोन की स्क्रीन कोई भी रिस्पांस नहीं देती। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह समस्या आसानी से फिक्स हो जाएगी।
- बस इसके लिए आपको फोन को रिस्टार्ट करने की जरूरत है। पावर बटन को दबाकर फोन को ऑफ करें और कुछ मिनटों के बाद फोन को एक बार फिर ऑन कर दें। 
App Crashes -
एंड्रॉयड फोन्स में कई बार एप्स क्रैश हो जाती हैं। ऐसा कई बार नए अपडेट की वजह से भी होता है। इसलिए अगर एप्प अपडेट नहीं है तो उसे अपडेट कर लें।
अगर एप्प अपडेट है तो इसका एक हल यह है कि एप्प को फोर्स क्लोज करें और मल्टीटास्किंग से रिमूव कर एप्प को दोबारा ओपन करें।
Google Play Store Keep Crashing -
कई बार एंड्रॉयड यूजर्स को ऐसी समस्या का भी सामना करना पड़ता है जब गूगल प्ले स्टोर काम नहीं करता अथवा क्रैश होने लगता है।  
- इसके लिए सैटिंग्स > एप्लीकेशन > ऑल एप्स > गूगल प्ले स्टोर > स्टोरेज में जाकर क्लियर कैची पर सिलैक्ट करें। फोन को रिस्टार्ट करें और समस्या दूर हो जाएगी।


Latest News