कोरोना वायरस से जुड़ी फेक न्यूज़ से लड़ने के लिए एप्पल और गूगल ने मिलाया हाथ

  • कोरोना वायरस से जुड़ी फेक न्यूज़ से लड़ने के लिए एप्पल और गूगल ने मिलाया हाथ
You Are HereGadgets
Friday, March 6, 2020-5:47 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस को लेकर बढ़ रही फेक न्यूज़ की समस्या को ध्यान में रखते हुए दुनिया की दो बड़ी टैक्नोलॉजी कम्पनियां एप्पल व गूगल ने हाथ मिलाया है। इनके अलावा सोशल मीडिया जायंट्स ट्विटर और फेसबुक भी इन दोनों कंपनियों के समर्थन में खड़ी हो गई हैं।

  • CNBC की रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल ने कोरोना वायरस से जुड़ी उन सभी मोबाइल सॉफ्टवेयर्स/ एप्स को रिमूव कर दिया है जो उनके प्लैटफोम पर मौजूद थीं और जिन्हें किसी भी हेल्थ ऑर्गनाइजेशन और सरकार द्वारा उपलब्ध नहीं किया गया था।

वहीं दूसरी तरफ एंड्रॉयड यूजर्स कोरोना वायरस के बारे में अधिक जानने के लिए कुछ फेक एप्स का उपयोग कर रहे थे, जिन्हें डिवैल्पर्स द्वारा बड़ी ही चालाकी से प्ले स्टोर पर उपलब्ध किया गया था। गूगल ने एक्शन लेते हुए कोरोना वायरस को लेकर गलत जानकारी दिखाने वाली फेक एप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। प्ले स्टोर पर अगर आप अब coronavirus सर्च करेंगे तो आपको 'no results found' मेसेज लिखा नजर आएगा। दरअसल गूगल ने अपने प्लैटफॉर्म के जरिए अफवाहें व फेक जानकारी फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया है।

  • इनके अलावा सोशल मीडिया कम्पनियों ट्विटर और फेसबुक ने कोरोना वायरस को लेकर फैल रही गलत जानकारी को सीमित करने की कई कोशिशें की हैं। फेसबुक ने कहा है कि वे ग्लोबल हेल्थ एजेंसी के साथ नजदीकी से काम कर रही हैं ताकि लोगों को वायरस से जुड़ी सही जानकारी मिल सके। वहीं दूसरी तरफ ट्विटर का कहना है कि उसने काफी पैसों को इनवैस्ट किया है ताकि ट्रैंड, सर्च और मिसबिहेवियर से लोगों को बचाया जा सके।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News