52 सालों से अपनी जड़ों से जुड़ी है Porsche 911

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Thursday, August 20, 2015-10:49 PM

जालंधर : सुपरकारों में मशहूर नाम और मिड इंजन कारों के लिए जानी जाने वाली पोर्शे की 911 कार का इतिहास बहुत पुराना है। पहली 911 1964 में आई थी और तब से अब तक इसमें बहुत से (डिजाइन और परफार्मैंस) सुधार हुए हैं, पर फिर भी आज की 911 में पुरानी 911 की झलक जरूर दिखती है। आइए एक नजर डालते हैं पोर्शे 911 के 51 साल के सफर पर :-

1964-1968
पहली 911 में रियर इंजन देखने को मिला और यह पोर्शे की सबसे महंगी स्पोर्ट्स कारों में शामिल है जिसमें 4 सीट्स और 2 लीटर वाले इंजन का प्रयोग किया गया था। यह कार 6800rpm पर 128hp की पावर देती थी जो 1964 में बहुत थी। 7 से 9 सैकेंड में 0-60 मील प्रति घंटा की रफ्तार और टॉप स्पीड 209 कि.मी. प्रति घंटा थी।
1966 में 911 का 158hp वाला पावरफुल वर्जन पेश किया गया और 4 सिलैंडर वाली 912 पेश की गई जिसका रूफ रिमूवेबल था।

1968-1973
पोर्शे ने 911 के व्हीलबेस को बढ़ाया, साथ ही नई 911 में बेहतर वैंटीलेशन व ए.सी. और 2.2 लीटर इंजन के अलावा स्पोर्ट्स मैटिक ऑटोमैटिक गियर बाक्स का विकल्प पेश किया गया लेकिन इससे 911 की परफार्मैंस में (0-60 मील प्रति घंटा की रफ्तार 6.5 से 8.4 सैकेंड में) कोई खास सुधार देखने को नहीं मिला।
1971 में 2.2L से इंजन की क्षमता को बढ़ाकर 2.4L कर दिया गया और इंजन को 5 स्पीड गियर बॉक्स का साथ भी मिला। साथ ही 1973 में Carrera RS भी शामिल हो गई जिससे कुछ हिस्से रेस कार वाले थे।

1973-1977
1973 से लेकर 1974 मॉडल में (जी सीरीज) में बहुत से बदलाव जैसे क्रोम बम्पर की जगह प्लास्टिक और रबर वाले बम्पर देखने को मिले। नई लाइन में तीन मॉडल सस्ती 911, तेज 911S और टॉप रेंज Carrera थी। तीनों में 2.7 लीटर इंजन (911: 150hp, 911S : 173hp, Carrera 210hp) बॉश का नई तरह काफ्यूल इन्जैक्शन के साथ दिया गया। 1974 में पोर्श ने बिक्री संकट के बावजूद फोस्र्ड इंडक्शन और टर्बोचार्ज्डग को 911 में रखा।

1978-1988
1978 में 911 रेंज साधारण थी, जिसमें मैन्यूल और स्पोर्टोमैटिक गियर बॉक्स, कूपे और टार्गा मॉडल थे, हालांकि 1982 में एक ट्रू कन्वर्टेबल देखने को मिली। 1984 में 911 का अन्य वर्जन लाइन में आया और अब सभी 911S को Carrera नाम मिल गया। इसका इंजन 3.2L और 230hp वाला हो गया जिसके साथ पहले से बेहतर फ्यूल इंजैक्शन तकनीक का प्रयोग किया गया जिससे 10 प्रतिशत फ्यूल की बचत होने लगी।

1989-1993
911 Carrera 4 नाम से पेश की गई 911 की चैसी में संशोधन और ऑल व्हील ड्राइव उपलब्ध करवाया गया पर इस बार नई बॉडी देखने को मिली जो पहले से ज्यादा एयरोडायनैमिक थी जिससे ड्राइव पहले से ज्यादा आसान हो गई। नया इंजन 3.6 लीटर के साथ 250hp की पावर पैदा करता था। साथ ही इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग्स भी थे।
1990 में Carrera 2 आई जो वही बॉडी और चैसी के साथ थी लेकिन रियर व्हील ड्राइव और 220 पोंड कम वजनी। न्यू ऑटोमैटिक गियर बॉक्स ऑप्शन Tiptronic जो मैनुअल की तरह फन ड्राइव देता था।

1993-1998
1993 में 993 Carrera 4'S में नया AWD सिस्टम था और Carrera 2 और Carrera 4 में 3.6 लीटर इंजन 6 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स के साथ था। अब इसकी पावर 269hp हो गई और 1995 में 993 का टर्बो वर्जन 402hp के साथ पेश किया गया। टार्गा बॉडी स्टाइल की वापसी और नैचुरली अस्पिरेटिड इंजन Carrera 4S में ऑप्शन के तौर पर लाया गया।

1998-2004
नई पोर्शे 911 पहले से कहीं ज्यादा रिफान्ड थी और नई चैसी देखने को मिली जिसके कुछ भाग 993 से लिए गए। नया वाटर कूल्ड नैचुरली अस्पिरेटिड 3.4 फ्लैट सिक्स इंजन 296hp की पावर देने वाला था। यह नई कार Carrera 2 (रियर व्हील ड्राइव), Carrera 4 (AWD), कूपे और कब्रिऑलेट मॉडल में उपलब्ध थी। इसके अलावा इसकी परफार्मैंस में सुधार होते रहे।

2005-2011
3.6 लीटर Carrera 320hp और Carrera S 350hp जिसमें पावर के साथ इंटीरियर में भी बदलाव देखने को मिला। Carrera 4 और Carrera 4S कन्वर्टेबल मॉडल्स में टार्गास और टर्बो (473hp) उपलब्ध थे। साल 2009 में 997 का रिफ्रैश मॉडल देखने को मिला। इनमें डायरैक्ट फ्यूल इंजैक्शन इंजन (Carrera/Carrera 4 : 340hp, Carrera S/Carrera 4S : 380hp) और ट्रानिक गियर बॉक्स दिया गया।

2012 और
इस साल तो पोर्शे ने पूरी तरह से 911 को बदल दिया पर फिर भी यह पहले वाले मॉडल से मेल खाती थी। इस बार मैनुअल और PDK गियर बॉक्स का प्रयोग किया गया जो 7 स्पीड के साथ आता है। वजन को कम करने के लिए एल्यूमीनियम का प्रयोग किया गया और कार को पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित बनाया गया। इसमें दो अलग-अलग इंजन 3.4 लीटर Carrera, Carrera 4 में (350hp) और 3.8 लीटर Carrera S, 4S (400hp) में दिए गए। कन्वर्टेबल और टार्गा स्टाइल भी इसमें शामिल थे।

इतने लम्बे समय के बाद भी यह कार मूल कार जैसी ही लगती है और अभी भी इसके नए मॉडल्स को डिवैल्प किया जा रहा है।


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