सूंघ कर पता लगा सकेंगे पानी में छिपे Bacteria

  • सूंघ कर पता लगा सकेंगे पानी में छिपे Bacteria
You Are HereGadgets
Friday, September 11, 2015-10:06 PM

जालंधर : क्या आप पानी में मौजूद बैक्टीरिया को सूंघ सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा नहीं हो सकता तो आप गलत हैं क्योंकि शोधकर्त्ताओं ने एक खास नाक के जरिए पानी में मौजूद बैक्टीरिया को सूघकर उसकी पहचान करने का तरीक ढूंढ निकाला है। सियोल नैशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्त्ताओं द्वारा विकसित की गई इलैक्ट्रॉनिक नाक की मदद से अब पानी में मौजूद बैक्टीरिया का पता लगाने के लिए किसी जटिल उपकरण और परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी।

सियोल नैशनल यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्त्ता ताइ ह्यून पार्कने कहा, ‘ऐसा पानी जिसमें महक आ रही हो, जरूरी नहीं कि वो जहरीला भी हो। हम पानी में ऐसी अशुद्धियों की पहचान और उनको हटाने का तरीका ईजाद करना चाहते थे।’ यह इलैक्ट्रॉनिक नाक इसलिए भी खास है क्योंकि इस नाक का इस्तेमाल पानी के बैक्टीरिया को सूंघने के साथ-साथ हवाई अड्डों पर ड्रग्स की जांच से लेकर खाने की गुणवत्ता जांचने में भी हो सकता है।

शोधकर्त्ताओं के मुताबिक इस इलैक्ट्रॉनिक नाक को इस्तेमाल करना बहुत आसान है और छोटे से छोटे बैक्टीरिया को भी सूंघा सकता है, जिससे यह तकनीक वर्तमान की सभी तकनीकों से ज्यादा संवेदनशील है। वहीं इस तकनीक से बैक्टीरिया की 10 नैनोग्राम प्रति लीटर जैसी सूक्ष्म मात्रा का भी पता लगाया जा सकता है।


Latest News