टेक्सस के रिसर्चर का दावा, एंड्रॉयड लॉलीपॉप का पासवर्ड तोड़ना आसान

You Are HereGadgets
Thursday, September 17, 2015-11:13 AM
नई दिल्लीः अगर आपके पास एंड्रॉयड का नया वर्जन यानी लॉलीपॉप है और आप अपने फोन को पासवर्ड ऑप्शन से लॉक करते हैं तो आपका लॉक स्क्रीन का आसानी से तोड़ा जा सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस के रिसर्चरों ने अपने शोध में एंड्रॉयड के नए वर्जन की इस बड़ी खामी को उजागर किया है। 
 
शोधकर्ताओं ने एक वीडियाे भी जारी किया है, जिसमें एंड्रॉयड वर्जन 5 स्मार्टफोन को लॉक कोड की सिक्योरिटी बाइपास करते दिखाया गया है। लॉक स्क्रीन को तोड़ने के लिए रिसर्च टीम ने एंड्रॉयड के लॉक स्क्रीन पर बने इमरजेंसी कॉल के ऑप्शन को सेलेक्ट किया। उसके बाद डायलपैड पर लगातार कोई भी नंबर टाइप किया, जिसके बाद लगातार कैमरा बटन को दबाया। कुछ देर के बाद एंड्रॉयड का लॉक पूरी तरह टूट गया।
 
रिसर्चर ने यह प्रयोग नेक्सस फोन में किया है पर उसका दावा है कि यह सिक्योरिटी बाइपास दूसरे एंड्रॉयड फोन में भी हो सकता है। गूगल ने पिछले महीने इस खामी को ठीक करने के बाद एक पैच जारी किया था लेकिन अभी यह नहीं कहा जा सकता कि गूगल का यह पैच कितने एंड्रॉयड डिवाइस में आया है। हालांकि यह तब काम करता है जब आपने अपने स्मार्टफोन में पासवर्ड लॉक लगा कर रखा हो। अगर आपने पिन या पैटर्न कोड लगाया है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है।
 
बता दें कि यह सिक्योरिटी बाइपास एंड्रॉयड 5 के LMYM के पहले के एंड्रॉयड पर ही काम करता है। अगर आपने भी अपने स्मार्टफोन को पासवर्ड ऑप्शन से लॉक किया है तो उसे तुरंत बदल कर पिन लॉक, पैटर्न लॉक या फेस लॉक कर लें।

Latest News