कैमरा लैंस जो आपको ले जाएगा बीते कल में

  • कैमरा लैंस जो आपको ले जाएगा बीते कल में
You Are HereGadgets
Monday, September 21, 2015-10:34 PM

जालंधर : अगर आप Hasselblad 500 सीरीज कैमरा के साथ शूट कर रहे हैं तो अब एक नया लैंस Petzvar 120mm f/4 आ गया है। जहां अन्य लैंसों को बड़ी संख्या में बड़ी कम्पनियों द्वारा डिजाइन किया और बनाया जाता है, वहीं इसके उलट इस लैंस को बनाने वाले की कहानी थोड़ी अलग है, जिसे एक लैंस मेकर द्वारा बनाया गया है।

Denys Ivanichek 1995 में यूक्रेन में इलैक्ट्रोमैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त करने वाले एक ओलिम्पियाई, वाशिंगटन स्थित सिविल इंजीनियर हैं। मिडिल स्कूल में फोटोग्राफी और ऑप्टिक्ट में दिलचस्पी के बाद उन्होंने लैंस बनाने और कैमरा संशोधनों में अपना निजी समय दिया।

साल 2013 में Ivanichek ने V-mount Petzvar 120mm f/3.8 लैंस लांच किया जो किक स्टार्टर कैम्पेन के तहत सफल भी रहा। उनका Petzvar लैंस दो बिना रंग के लैंसों के जोड़ से Petzvar स्कीम का इस्तेमाल करता है। इस डिजाइन की कुख्यात खामियां हैं जिन्हें फोटोग्राफर कैरेक्टर के नाम से जानते हैं जिसकी वजह से चित्र बिलकुल ही अलग दिखते हैं जोकि लैंडस्केप्स की तरह भी देखे जा सकते हैं।

Ivanichek ने बताया कि मैं एक ऐसा लैंस बनाना चाहता था जो फोटोग्राफी के शुरूआती दौर की तरह तस्वीरें खींच सके जो हमारे समय से बेहद अलग हो। उसके पहली पीढ़ी के लैंस 18 मुख्य हिस्सों में बनाए गए थे और उसके लैंस की सतह पर हाथों से कलाकारी की गई थी जिससे कि उसकी लुक क्लासिक दिखे। अगर आप Petzvar 120mm f/4 लैंस को खरीदना चाहते हैं तो किकस्टार्टर अभियान के तहत 650 डॉलर (42,692 रुपए) का योगदान देकर इसे खरीद सकते हैं। Petzvar 120द्वद्व f/4 से ली गई कुछ सैम्पल तस्वीरें आप आगे की फोटोज में देख सकते हैं।


Latest News