अमरीका में तैयार हुआ पहला कॉम्बैट ड्रोन, दाग सकता है 8 बम

  • अमरीका में तैयार हुआ पहला कॉम्बैट ड्रोन, दाग सकता है 8 बम
You Are HereGadgets
Saturday, March 9, 2019-10:59 AM

- 1,050 km/h की टॉप स्पीड 

गैजेट डैस्क : आने वाले समय में देश की रक्षा करने के लिए जैट इंजन से लैस ड्रोन्स का उपयोग किया जाएगा यह बात तो तय है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब इन्हें इतना बेहतर बना दिया गया है कि ये जरूरत पडने पर बम आदि को भी दाग सकते हैं। अमरीका की Kratos डिफैंस और सिक्योरिटी सॉल्यूशन्स द्वारा Kratos XQ-58A Valkyrie कॉम्बैट ड्रोन को बनाया गया है जिसने पहली सफलतापूर्वक उड़ान भरी है। इस दौरान इस कॉम्बैट ड्रोन को 76 मिनट अमरीकी स्टेट Arizona में मौजूद आर्मी की Yuma Proving ग्राऊंड के ऊपर उड़ाया गया। 

  • खास बात यह है कि इसे 1,050 km/h  की रफ्तार पर उड़ाया जा सकता है। माना जा रहा है कि देश की निगरानी करने के लिए यह काफी बेहतरीन विकल्प होगा। 

 

बनाने में लगे अढ़ाई वर्ष

इस कॉम्बैट ड्रोन को तैयार करने में अढ़ाई वर्ष का समय लगा है। कम्पनी ने बताया है कि जरूरत पडने पर अटैक करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। 

लाजवाब डिजाइन 

Valkyrie कॉम्बैट ड्रोन के डिजाइन को काफी लाजवाब बनाया गया है। इसकी लम्बाई 29 फुट (लगभग 9 मीटर) रखी गई है और इसकी चौड़ाई पंखों को मिला कर 22 फुट (लगभग 6.7 मीटर) बनती है। 

PunjabKesari

रेंज

इसे जमीन से 44,997 फुट (लगभग 13,715 मीटर) ऊंचा उड़ाया जा सकता है और एक बार ईंधन को फुल भर कर यह  3,941 किलोमीटर की दूरी को तय कर सकता है। 

8 बम उठाने की क्षमता

इस कॉम्बैट ड्रोन में आठ हथियारों को उठाने की क्षमता है। इनमें JDAMs (dumb bombs)  और अन्य छोटे बमों को साथ ले जा कर गिराया जा सकता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh