मालवेयर को डिटैक्ट नहीं कर रही ज्यादातर एंड्रॉयड Antivirus एप्स

  • मालवेयर को डिटैक्ट नहीं कर रही ज्यादातर एंड्रॉयड Antivirus एप्स
You Are HereLatest News
Sunday, March 17, 2019-6:13 PM

सर्वे में सामने आए चौंकाने वाले रिजल्ट्स

गैजेट डैस्क : अगर आप भी सोचते हैं कि हर एक स्मार्टफोन या डिवाइस में एंटीवायरस एप्प का होना बहुत जरूरी है तो यह खबर आपको एक बार फिर सोचने पर मजबूर कर देगी। ऑस्ट्रिया की एंटीवायरस टैस्टिंग कम्पनी AV-Comparatives ने इन एप्स पर एक सर्वे कर रिपोर्ट जारी की है जिसमें चौंकाने वाले रिजल्ट हाथ लगे हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ज्यादातर एंटीवायरस एप्स बेकार हैं और ये एप्स भरोसे के लायक नहीं हैं। 

250 एंटीवायरस एप्स पर हुआ सर्वे

एंटीवायरस टैस्टिंग कम्पनी ने 250 एंटीवायरस एप्स पर टैस्ट किया और आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें से 80 ही टैस्ट के दौरान बेसिक स्टैंडर्ड को पास करने में कामयाब हुईं, जोकि काफी हैरानी की बात है। 

PunjabKesari

लिस्ट में शामिल थीं पापुलर एंटीवायरस एप्स

टैस्ट के लिए चुनी गई लिस्ट में सिर्फ सबसे ज्यादा पापुलर ब्रैंड्स ही पास हो सके हैं इनमें AVG, Kaspersky, McAfee और Symantec जैसी कम्पनियों का मालवेयर को डिवाइस में से डिटैक्ट करने का प्रदर्षण ठीक था वहीं बाकी कम्पनियां कुछ भी पता नहीं लगा पाईं। 

इस तरह किया गया टैस्ट

ZDNet ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि इस टैस्ट के दौरान कोई इम्युलेटर यूज़ नहीं किया गया बल्कि सिलैक्ट की गई 250 एप्स पर मैनुअली ही टैस्ट किया गया है। इस दौरान पहले इन एंटीवायरस एप्स को डिवाइस में इंस्टाल किया गया और उसके बाद मालवेयर वाली एप्स को इंस्टाल करने की कोशिश की गई। 

PunjabKesari

बार-बार दोहराया गया टैस्टिंग प्रोसैस

एंटीवायरस एप्स पर हो रहे इस टैस्टिंग प्रोसैस को बार-बार दोहराया गया, लेकिन उसके बावजूद ज्यादातर एप्स ने कोई वायरस या मालवेयर डिटैक्ट नहीं किया। हालांकि कुछ एप्स ने मलिशियस एप्प को ब्लॉक कर दिया। ऐसे में यह साफ हो गया कि अगर आपने एंटीवायरस एप्प को अपने डिवाइस में इंस्टाल भी किया हुआ है तब भी आप पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं। 
PunjabKesari

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh