5 दिनों तक लगातार उड़ान भर इस ड्रोन ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

  • 5 दिनों तक लगातार उड़ान भर इस ड्रोन ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड
You Are HereGadgets
Wednesday, November 1, 2017-2:40 PM

जालंधर : वर्जीनिया की एयरोस्पेस कम्पनी वनीला एयरक्राफ्ट ने लगातार 5 दिनों तक हवा में उड़ने वाला मानव रहित बड़े आकार का ड्रोन बनाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इस VA001 नामक ड्रोन पर हाल ही में टैस्ट किया गया है जिसमें इसने लगातार 5 दिन, 1 घंटा व 24 मिनट तक उड़ान भरी है। 18 अक्तूबर को पहली बार इसे NASA वाललूप्स फ्लाइट फैसिलिटी से रिमोट पायलट कन्ट्रोल के जरिए लॉन्च किया गया था और इसने 23 अक्तूबर को वापसी की है। इस ड्रोन पर नजर बनाए रखने के लिए इसे 5,000 फीट पर 2 मील (लगभग 3.2 किलोमीटर) के सीमित ऑर्बेट में घुमाया गया था। 

PunjabKesari

 

15,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ने की क्षमता
ड्रोन में लगा सिस्टम 800 वॉट पर काम करता है। इसे खास तौर पर 15,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ने के लिए बनाया गया है। इसकी टॉप स्पीड 139 किलोमीटर प्रति घंटा की बताई गई है। वहीं इसे आइडल तौर पर 102 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ाया जा सकता है। 

PunjabKesari

 

13.6 KG वजन को कर सकता है कैरी
डीजल पर काम करने वाले इस ड्रोन का विंग स्पैन यानी एक पर से दूसरे पर की लम्बाई 36 फीट (लगभग 11 मीटर) है। इस मानव रहित ड्रोन में 31 लीटर्स की स्पेस दी गई है जो 13.6 किलोग्राम के वजन को किसी भी जगह पहुंचाने में मदद करेगी। 

 

आपातकालीन स्थिति में उपयोगी
इसे खासतौर पर मिलिट्री के लिए बनाया गया है। इस ड्रोन की मदद से फसल की जांच, आपदा क्षेत्र की तस्वीरें, बुनियादी ढांचे की निगरानी व किसी भी जगह पर सैलुलर नैटवर्क और इंटरनैट की पहुंच बनाई जा सकती है। इस ड्रोन में दी गई जगह में इलैक्ट्रो ऑप्टिकल, इन्फ्रारैड इमेजर्स, सिंथैटिक अपर्चर राडार और SIGINT सिस्टम लगाया जा सकता है। आपको बता दें कि इस प्रोजैक्ट की शुरूआत 5 लोगों द्वारा वर्जीनिया के एक शहर फाल्स चर्च में शुरू हुई थी जिसके बाद इस प्रोजैक्ट को प्रोत्साहन देते हुए वनीला एयरक्राफ्ट द्वारा इसे और बढ़ावा दिया गया।

 

वनीला एयरक्राफ्ट के सी.ई.ओ. टिम हीली ने कहा है कि हमने इस मानव रहित सिस्टम को सामान के साथ उड़ाकर टैस्ट किया है जिसमें हमें बेहतरीन रिजल्ट्स प्राप्त हुए हैं। इस टैस्ट के सफलतापूर्वक होने के बाद आने वाले महीनों से इसकी प्रोडक्शन शुरू कर दी जाएगी। 


Latest News