जानें भारत में रहकर कैसे करें विदेश जैसी पढ़ाई

  • जानें भारत में रहकर कैसे करें विदेश जैसी पढ़ाई
You Are HereGadgets
Sunday, June 26, 2016-12:56 PM

जालंधर - कई बार लोगों को यह शिकायत होती है ​कि भारत में शिक्षा का स्तर अंतर्राष्ट्रीय लेवल का नहीं है। हालांकि ऐसा नहीं है, आज विदेशों में कई कंपनियों की अगुवाई भारत से पढ़े हुए लोग ही कर रहे हैं। अगर आप भारत में रहकर विदेश जैसी पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए 'खान अकेडमी' नाम की एप उपलब्ध हुई है जो आपको भारत में रहते ही सभी तरह की शिक्षा और ज्ञान प्रदान करेगी।

अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई शुल्क चुकाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि फोन में सिर्फ इंटरनेट सेवा का होना जरूरी है। खान अकेडमी एप गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है। इस एप में मैथ, साइंस, इकोनोमिक्स, आर्ट और म्यूजिक सहित कई सेग्मेंट मौजूद हैं और हर सब्जेक्ट में ढेर सारे चैप्टर्स दिए गए हैं। इसमें आप अपनी सुविधानुसार चैप्टर का चुनाव कर सकते हैं। हालांकि मैथ को ग्रेड में बांटा गया है लेकिन अन्य विषयों में ऐसा नहीं है। 

खान अकेडमी एप में सभी विषय में आपको लेक्चर के साथ वीडियो भी मिलेगी, जिससे आपको समझने में काफी आसानी होगी। खास बात यह कही जा सकती है कि ये वीडियो काफी कम मैमरी की ही हैं और आप 2जी नेटवर्क पर भी इसे आसानी से देख सकते हैं। वीडियो के साथ वॉयस ओवर दिया गया है जो बेहद ही आसानी से आपको पाठ्यक्रम समझाता है। इन वीडियो को आप आॅफलाइन में डाउनलोड भी कर सकते हैं। खान अकेडमी एप में 10,000 से भी ज्यादा वीडियो आपके लिए मुफ्त में उपलब्ध हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो शिक्षा के लिहाज से यह बेहद ही शानदार एप है।  
इस एफ को डाउंनलोड करने के लिए इस लिंक पर जांए -
https://play.google.com/store/apps/details?id=org.khanacademy.android


Latest News