इस साल ट्विटर पर सबसे लोकप्रिय रहे ये हैशटैग्स

  • इस साल ट्विटर पर सबसे लोकप्रिय रहे ये हैशटैग्स
You Are Heretechnology
Sunday, December 27, 2015-11:19 AM

जालंधर: आजकल किसी चीज का मशहूर होना या न होना यह सब सोशल मीडिया के हाथों में है। क्या ट्रैंड में है और क्या नहीं, इस बारे में ट्विटर ओपन करते ही पता चल जाता है। किसी शखिसयत, किसी चीज या जगह के मशहूर होने के पीछे हैशटैग बहुत बड़ा रोल अदा करता है। जितने लोग खास शखिसयत, चीज आदि के बारे में हैशटैग लगाकर ट्वीट करते या खास ट्वीट को रीट्वीट करते हैं तो वह पापुलर हो जाता है। यह साल बहुत कुछ ट्विटर पर ट्रैंड में रहा है जिसमें इस साल के टॉप ट्विटर ट्रैंड्स इस प्रकार हैं।

#Jesuis Paris:
पिछले महीने पैरिस में हुए आतंकी हमले के बाद Jesuis Paris हैशटैग लगातार ट्रैंड में रहा। पैरिस हमले पर अपनी सहानुभूति दिखाने के लिए लोगों ने इस हैशटैप का इस्तेमाल किया। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोगों ने पैरिस हमले की निंदा भी की थी।

#BlackLivesMatter:
पैरिस हमले के बाद BlackLivesMatter हैशटैग दूसरा सबसे ट्रैंडिंग हैशटैग रहा। इसमें लोगों ने काले लोगों पर फग्यर्सन, चाल्सर्टन और बाल्टीमोर में हुए हमलों और रंग-भेद के खिलाफ अपना गुस्सा दर्शाने के लिए इस हैशटैग का प्रयोग किया और इस साल 9 मिलियन से अधिक बार इस हैशटैग का ट्विटर पर प्रयोग किया गया है। 

#Marriage Equality:

आयरलैंड और अमरीका में समलैंगिक विवाह को लेकर बहुत से विवाद चल रहे हैं। लोगों द्वारा समलैंगिक विवाह की सपोर्ट में Marriage Equality हैशटैग का प्रयोग कर अपनी राय दुनिया के सामने रखी गई। 

#HomeToVote:
आयरिश नागरिकों ने अपने देश आकर वोट डालने के लिए अपना सपोर्ट ॥HomeToVote हैशटैग द्वारा दिखाया। इसके बाद 26 जून को अमरीकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा इसे आधिकारिकता दिए जाने पर #LoveWines का प्रयोग किया जोकि ट्रैंड में रहा। 

#IStandWithAhmed:
RefugeesWelcome हैशटैग से मशहूर हुए अहमद को दुनिया भर में तब एक अलग पहचान मिली जब बराक ओबामा ने इस पर ट्वीट किया। जब लोगों ने अहमद को हथकडिय़ों में देखा तो लोगों ने #IStandWithAhmed से इस बात की कड़ी निन्दा की। इसी पर ओबामा द्वारा किए गए ट्वीट को 4 लाख से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया। 

#Election2015:
यू.के.,कनेडा और भारत में होने वाले राष्ट्रीय चुनावों को लेकर #Election2015 हैशटैग सरकारी गलियारों में बहुत ट्रैंड में रहा। 

#FifaWWC:
FifaWWC (महिला विश्व कप) इस साल सबसे मशहूर ट्रैंड्स में से एक रहा।#FifaWWC से सबंधित अलग-अलग सब्जैक्ट को 9 बिलियन बार देखा गया। इससे यह टूर्नामैंट इस साल का सबसे मशहूर स्पोट्स इवैंट बन गया। 

#PlutoFlyby:
जुलाई में नासा ने PlutoFly-by स्पेसक्रॉफ्ट द्वारा प्लूटो की सबसे नजदीकी और साफ तस्वीरें PlutoFlyby हैशटैग से ट्वीट कीं और इसे जुलाई में 1 मिलियन ट्वीट्स मिले। 

#RefugeesWelcome:

मिडल ईस्ट से भागे शरणाथियों को यूरोप द्वारा शरण दिए जाने को लोगों द्वारा सराहते हुए RefugeesWelcome हैशटैग से ट्विट किया गया। इसी हैशटैग को प्रयोग करते हुए लोगों द्वारा एक स्कूल में पढऩे वाले अहमद मोहमद को मशहूर बनाया गया जो अपने बैग में अलार्म क्लाक ले गया था जिसे बम समझ लिया गया था। 

अंत में ट्विटर पर गिनीज वलड रिकार्ड बनाने वाले #Caitlyn_Jenner का नाम आता है जिसने 4 घंटे और 3 मिनट में 10 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स बनाकर एक नया रिकार्ड बना दिया।


Latest News