यह कैमरा बताएगा सब्जी, फ्रूट खरीदने योग्य है या नहीं

  • यह कैमरा बताएगा सब्जी, फ्रूट खरीदने योग्य है या नहीं
You Are HereGadgets
Friday, October 16, 2015-10:43 PM

जालंधर : जब सब्जियां या फ्रूट खरीदने की बात आती है तो आमतौर पर घर की नारियों को एक्सपर्ट समझा जाता है जो सब्जियों को देखकर, छूकर और सूंघकर बता देती हैं कि सब्जी/फ्रूट खरीदने योग्य है या नहीं। लेकिन अगर हम आपको यह बताएं कि यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन और माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च ने मिल कर एक कैमरा ईजाद किया है जिसका नाम है HyperCam जोकि आपको झट से बता देता है कि सब्जी या फ्रूट के छिलके के नीचे की सतह कैसी है। 

HyperCam एक हाइपरस्पैक्ट्रल इमेजिंग नाम की टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है जोकि इलैक्ट्रोमैग्नैटिक स्पैक्ट्रम द्वारा तस्वीरों के अंश इकट्ठे करता है और उसको एक तस्वीर में बदल देता है। इसमें साधारण कैमरे हैं जो सिर्फ रैड, ग्रीन और ब्ल्यू बैंड का इस्तेमाल करते हैं।

जब भी हम किसी चीज को अपनी नंगी आंखों से देखते हैं तो हमें सिर्फ रंग नजर आते हैं और हम रंग देखकर कहते हैं कि वाह क्या लाल सेब है। माइक्रोसॉफ्ट के लीड रिसर्च ऑथर Mayank Goel का कहना है कि उनका कैमरा सिर्फ यह नहीं बताता कि सेब लाल है बल्कि वह यह भी बता देता है कि सेब कितने प्रतिशत लाल है।

हाइपरस्पैक्ट्रल इमेजिंग कोई नई तकनीक नहीं है। इसका इस्तेमाल इंडस्ट्रीज और नासा एयरबोर्न विजिबल/इंफ्रारेड इमेजिंग स्पैक्ट्रोमीटर (AVIRIS) में होता है जो 224 तरह के अलग-अलग बैंड्स को पढ़ सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने बस इस टैक्नोलॉजी को इतना छोटा बनाया है कि यह आम लोगों की खरीद में आ सके।

जापान में कम्प्यूटर कांफ्रैंस के दौरान पेश किए गए डाक्यूमैंट से पता चला है कि इस कैमरे की कीमत 800 डॉलर हो सकती है या इसका बिल्कुल ही छोटा वर्जन जो मोबाइल के कैमरे के साथ इस्तेमाल होगा, उसकी कीमत 50 डॉलर तक हो सकती है।

अब तक के सभी उपकरण कीमत में बहुत ही महंगे हैं और इनको इस्तेमाल करना भी कोई आसान काम नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट के रिसर्चर Neel Joshi जो Mayank Goel के साथ इस प्रोजैक्ट में हिस्सेदार हैं, ने बताया कि इस कैमरे को बनाने के बाद उन्होंने इसको हर चीज जोकि आसानी से हर घर में मिल जाती है उस पर इस्तेमाल करके देखा और उन्हें देखकर हैरानी हुई कि हर चीज के नीचे क्या छिपा है।

यह कैमरा AVIRIS की तरह 224 बैंड तो रीड नहीं कर पाता लेकिन 17 आवश्यक बैंड को आसानी से रीड कर लेता है जोकि कुछ अच्छी चीजों को जांचने में बहुत है। यह कैमरा 94 प्रतिशत सटीकता से आपको फ्रूट या सब्जी के गले होने की तस्वीर दिखा देता है।

आने वाले समय में ऐसा भी हो सकता है कि इस कैमरे को बायोमैट्रिक डिवाइस की तरह फिंगरप्रिंट और फेसरेकोगनिशन में इस्तेमाल किया जाए जैसा कि स्मार्टफोन्स में पाया जाता है, क्योंकि HyperCam मांस के अन्दर की नसों की बनावट दिखा सकता है जो आमतौर पर हर इंसान में अलग होती है। रिसर्चर्स के अनुसार जो सबसे बड़ी दिक्कत अब तक उन्हें आ रही है वह यह है कि इसको सस्ता बनाने के चक्कर में इस कैमरे के ज्यादा रोशनी में काम करने की समर्था कम हो गई है।


Latest News