की-बोर्ड्स भी लीक कर सकते हैं निजी जानकारी

  • की-बोर्ड्स भी लीक कर सकते हैं निजी जानकारी
You Are HereGadgets
Saturday, July 30, 2016-10:49 AM

जालंधर : इंटरनैट से जुड़ा हर डिवाइस या सर्विस साइबर अपराधियों के निशाने पर रहती है लेकिन अब की-बोर्ड भी साइबर हमले की चपेट में हैं और इससे यूजर का निजी डाटा भी खतरे में है। वायरलैस की-बोर्ड का प्रयोग करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि एक ऐसे साइबर अटैक की जानकारी सामने आई है जो आपकी निजी जानकारी चंद सैकेंड्स में ही लीक कर सकता है। 

 

साइबर सिक्योरिटी फर्म बैस्टिल की एक रिपोर्ट के मुताबिक की-स्निफर एक ऐसा साइबर अटैक है जिसने कई कम्पनियों के वायरलैस की-बोर्ड्स को अपनी चपेट में ले लिया है। इसमें एच.पी., तोशीबा, कैंसिंग्टन, इनसिगनिया, रेडियो शैक और जनरल इलैक्ट्रिक जैसे ब्रांडों के की-बोड्र शामिल हैं। 

 

इस अटैक में की-स्निफर थर्ड पार्टीज को आपके वायरलैस की-बोर्ड का रिमोट एक्सैस प्रदान करवाता है जिससे यूजर द्वारा दबाई गई की-बोर्ड कीज (बटनों) की जानकारी हासिल की जा सकती है। की-स्निफर 250 फुट की दूरी से इस अटैक को सम्भव बना सकता है और यह सारा डाटा टैक्स्ट में होता है जिस कारण आपके क्रैडिट कार्ड का पासवर्ड बिल्कुल सुरक्षित नहीं है। 

 

अगर आप भी ऊपर लिखे ब्रांडों में से किसी कम्पनी का वायरलैस की-बोर्ड इस्तेमाल करते हैं तो हमारी यही सलाह है कि अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए तार वाले की-बोर्ड का प्रयोग करना शुरू कर दें। 


Latest News