इस तरह Skype एप्प पर चैट के दौरान अपनी स्क्रीन को करें शेयर

  • इस तरह Skype एप्प पर चैट के दौरान अपनी स्क्रीन को करें शेयर
You Are HereGadgets
Saturday, September 23, 2017-6:04 PM

जालंधर- प्रसिद्व वीडियो चैट एप्प स्काइप का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है,परन्तु ज्यादातर यूजर्स शायद यह बात नहीं जानते होंगे कि स्काइप पर बातचीत के दौरान अपनी स्क्रीन को भी शेयर कर सकते हैं। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप स्काइप पर बातचीज के दौरान अपनी स्क्रीन को शेयर कर सकते हैं।

 

माइक्रोसॉफ्ट के अलग-अलग प्लेटफार्मों पर स्काइप के कई वर्जन उपलब्ध हैं। इस खबर में हम स्काईप के दो मुख्य कॉमन वर्जन “Classic Desktop” एप्प और Universal Windows Platform (UWP) स्काइप एप का इस्तेमाल का तरीका बताएंगे। इन दोनों ही तरीकों से आप स्काईप पर अपने स्क्रिन को शेयर कर सकते हैं।

 

Classic Desktop

अगर आप विंडोज 10 के अलावा किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं या स्काइप के UWP वर्जन का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप डेस्कटॉप एप का इस्तेमाल कर सकते है। स्काइप के इस वर्जन का उपयोग करके आप स्क्रीन शेयर कर सकते हैं।

 

- स्काइप विंडो में दिए गए ऊपर दायीं ओर कॉल बटन को क्लिक करके आप अपने स्काईप से जुड़े किसी कॉन्टैक्ट को कॉल लगाएं।

- अब कॉल स्क्रीन पर दिख रहे ‘+’ आइकन पर क्लिक करें ताकि आपको ज्यादा ऑप्शन मिल सके।

- ऑप्शन में आपको शेयर स्क्रीन का विकल्प दिखेगा। उसे क्लिक करें।

- आपको फिर से एक स्क्रीन शेयर विंडो नजर आएगा जिसमें आप यह चुन सकते हैं कि आपको कौन सा डिस्प्ले शेयर करना है। अगर आपके पास एक स्क्रीन है तो उसे चुन लें, वही, आपके पास मल्टीपल स्क्रीन हैं तो आपको उनमें से किसी एक को चुनना होगा। जिस स्क्रीन को आप शेयर करना चाहते है उसे क्लिक करें और ‘स्टार्ट’ को दबाएं।

- स्क्रीन शेयर करने पर आपको कॉल स्क्रीन पर नीचे की ओर एक रेड लाइन दिखाई देगी। स्काइप विंडो में ही दायीं ओर आपको एक छोटी सी विंडो दिखाई देगी जिससे आप जान पाएंगे कि आपका दोस्त क्या देख सकता है।


UWP एप्प

Universal Windows Platform स्काइप का लेटेस्ट वर्जन है। इसकी मदद से आप अपने स्काइप से स्क्रीन को आसानी से शेयर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल का तरीका भी डेस्कटॉप एप्प की तरह ही है।

- अपने स्काइप से उस दोस्त को कॉल लगाएं जिसके साथ आप स्क्रीन शेयर करना चाहते हैं। विंडो में दिए गए ऊपर दायीं ओर कॉल बटन को क्लिक करें।


- कॉल के दौरान स्क्रीन पर नीचे दिए गए “…” आइकन को क्लिक करें और मेन्यू में “Share screen” को सिलेक्ट करें। अगर आप स्क्रीन शेयर के साथ साउंड आउटपुट को भी भेजना चाहते हैं तो “Share screen and sounds” को क्लिक करें।

- अगर आपके पास मल्टीपल डिस्प्ले है तो आपको उनमें से किसी एक को चुनें और OK पर क्लिक करें।

- इसके अलावा, स्क्रीन शेयर का स्टेट्स जानने के लिए आप “Sharing Desktop” इंडीकेटर का इस्तेमाल कर सकते है।
 


Latest News