रिसाइकलिंग करने में अब मदद करेगा SMART BIN

  • रिसाइकलिंग करने में अब मदद करेगा SMART BIN
You Are HereGadgets
Sunday, August 27, 2017-3:37 PM

जालंधर : कॉफी पीने के बाद या कुछ खाने के बाद अगर आप भी यह सोचने लगते हैं कि क्या इसे दोबारा से रिसाइकिल किया जा सकता है या नहीं तो यह खबर आपके लिए है। यूनाइटेड किंगडम की प्रोजैक्ट डिवैल्पमैंट फर्म कैम्ब्रिज कंसल्टैंट्स ने एक ऐसा स्मार्ट बिन बनाया है जो उत्पादन करने वाली कम्पनी और उपभोक्ता के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। स्मार्ट बिन आपको यह बताने में मदद करेगा कि आपकी बोतल या गिलास को दोबारा उपयोग में लाया जा सकता है या नहीं। इमेज रिकोग्नीशन और मशीन लर्निंग तकनीक से बनाया गया यह स्मार्ट बिन फैंके जाने वाले सामान को स्कैन करेगा जिसके बाद इसमें लगा सिस्टम यह प्रोसैस करेगा कि यह सामान रिसाइकिल होने योग्य है भी या नहीं और रिजल्ट को स्मार्ट बिन में लगी एल.ई.डी. लाइट्स के जरिए शो करेगा। इससे उपभोक्ता आसानी से समझ जाएगा और सही बिन में वेस्ट मैटीरियल को डाल देगा।

PunjabKesari

स्मार्टफोन एप पर मिलेंगे रिवॉर्ड प्वाइंट्स 
स्मार्ट बिन के लिए खास एप बनाई गई है जो आपके द्वारा गिलास या बोतल को रिसाइकलिंग करने के लिए स्मार्ट बिन में डालने पर आपके स्मार्टफोन पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स देगी। आप चाहें तो इन रिवॉर्ड प्वाइंट्स का उपयोग किसी चीज को खरीदने के लिए कर सकेंगे और अगर आपको इन रिवार्ड्स की जरूरत नहीं है तो आप इन्हें डोनेट भी कर सकते हैं। इसके निर्माताओं ने इससे पहले भी एक छोटे स्कैनर से लैस एक होम रिसाइकलिंग यूनिट बनाया है लेकिन इसे पहला रिसाइकलिंग सिस्टम कहा जा सकता है जिसे आने वाले समय में रिटेल और व्यावसायिक उपयोग में लाया जा सकेगा।

PunjabKesari

रिसाइकलिंग में होगा इजाफा
इस रिसाइकलिंग सिस्टम को खास तौर पर सॉफ्ट ड्रिंक्स की बोतलें और फूड आऊटलैट्स को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है क्योंकि यही ऐसी जगहें हैं जिनके इर्द-गिर्द सबसे ज्यादा वेस्ट मैटीरियल देखा जाता है। लेकिन अब स्मार्ट बिन के जरिए आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा रिसाइकलिंग करना बिना किसी परेशानी के संभव होगा। कैम्ब्रिज के कंसल्टैंट्स साजिथ विमलरातने ने कहा है कि इस स्मार्टर रिसाइकलिंग सिस्टम यानी स्मार्ट बिन से लोगों की सोच में काफी बदलाव होगा। इसके अलावा रिसाइकलिंग में भी काफी इजाफा होगा। इसे कब और कितनी कीमत में उपलब्ध किया जाएगा, फिलहाल इसके निर्माताओं ने इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। 


Latest News