एक अपडेट से बदल जाएगा आपका iPhone, जानें कैसे

  • एक अपडेट से बदल जाएगा आपका iPhone, जानें कैसे
You Are HereGadgets
Thursday, September 17, 2015-4:29 PM
जालंधरः दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित कंपनी Apple ने इस माह 9 सितंबर को IPhone 6 S और IPhone 6 S Plus को लांच किया था। इसी के साथ कंपनी ने यह घोषणा की थी कि 16 सितंबर से एप्पल का नया आॅपरेटिंग सिस्टम iOS 9 वैश्विक स्तर पर उपलब्ध हो जाएगा। कल रात 10.30 बजे iOS 9 ऑपरेटिंग सिस्टम भारत में उपलब्ध हो चुका है यूजर्स अपने डिवाइस पर इस ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड कर सकते हैं।
 
कंपनी ने iOS 9 आॅपरेटिंग सिस्टम में कई नए फीचर भी जोड़े हैं। जिसमें प्रोएक्टिव असिस्टेंट, बेहतर सीरी, IPad के लिए खास मल्टीटास्किंग और रीवैंप नोट्स इत्यादि खास हैं। एप्पल के इस नए आॅपरेटिंग सिस्टम में भारतीय उपभोक्ताओं के लिए भी खास है। कंपनी ने क्विकटाइप कीबोर्ड पेश किया है जिसे खास तौर से हिंदी ट्रांस्लेशन से लैस किया गया है। 
 
जानें कैसे करे अपडेट
जहां तक iOS 9 आॅपरेटिंग सिस्टम की बात है तो यह अपडेट एप्पल IPhone 4S, IPhone 5, IPhone 5C, IPhone5S, IPhone6 और IPhone 6 Plus को मिलेगा। इसके साथ ही IPad मिनि, IPad मिनी रेटीना, IPad मिनी 3, IPad2, IPad 3 जेनरेशन, 4 जेनरेशन IPad, IPad एयर, IPad एयर2, 5जेनरेशन आईपॉड टच और 6 जेनरेशन आईपॉड टच को अपडेट भी मिलेगा। हाल में लांच एप्पल आईफोन 6S और एप्पल IPhone 6S Plus में iOS 9 पहले से उपलब्ध होगा।
 
अपडेट के लिए क्या है जरूरी
एप्पल के इस नए आॅपरेटिंग iOS 9 के अपडेट के लिए आपके डिवाइस में कम से कम 1.5GB का स्पेस खाली होना जरूरी है। यदि स्पेस नहीं होगा तो डाउनलोड स्टार्ट नहीं होगा। अपने फोन या आईपैड में iOS 9 डाउनलोड आप ओटा (OTA) के माध्यम से कर सकते हैं। अन्यथा पीसी के द्वारा ITunes के माध्यम से भी किया जा सकता है।
 
ITunes:
आईट्यून के माध्यम से अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर एप्पल आईट्यून इंस्टॉल होना जरूरी है। अब अपने डिवाइस को डाटा केबल के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट करें और एप्पल आईट्यून के ओपन करें। यहां जाकर ‘चेक फॉर अपडेट’ पर क्लिक करें। यदि अपडेट हुआ तो डाउनलोड का विकल्प आपको दिखाई देगा। इसे क्लिक कर इंस्टॉल करें।
 
OTA : 
यदि आप ओटा के माध्यम से सीधा फोन में डाऊनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले सेटिंग में जाएं, वहां से जेनरल बटन को क्लिक करें और फिर सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक कर डाउनलोड और इंस्टॉल करें। इंस्टॉल होते ही आपका डिवाइस एक बार रिस्टार्ट होगा। इसके साथ ही समझ जाएं कि आपका आईफोन या आईपैड अपडेट हो गया।
 
 

Latest News