लॉन्चिंग के एक साल के अंदर ही बंद हो सकता है iPhone X : सिक्योरिटी एनालिस्ट

  • लॉन्चिंग के एक साल के अंदर ही बंद हो सकता है iPhone X : सिक्योरिटी एनालिस्ट
You Are HereGadgets
Tuesday, January 23, 2018-10:24 AM

जालंधर : एप्पल अपने लेटैस्ट आईफोन X को लॉन्च होने के एक वर्ष के भीतर ही बंद कर सकती है। KGI सिक्योरिटी के एनालिस्ट मिंग ची क्यू ने रिपोर्ट जारी कर बताया है कि एप्पल द्वारा आईफोन X को बाजार में देर से उपलब्ध करवाने व इस मॉडल की सप्लाई में कमी आने से इसकी बिक्री पर काफी असर पड़ा है। माना जा रहा है कि कम्पनी ने इस मॉडल को लेकर जो लक्ष्य निर्धारित किया था वह भी पूरा नहीं हो रहा है जिस वजह से इस मॉडल को बंद किया जा सकता है। 

 

सप्लाई में आई कमी
मिंग ची क्यू ने बताया है कि वर्ष 2018 की शुरूआत में एप्पल को 20 से 30 मिलीयन आईफोन X मॉडल्स को बाजार तक पहुंचाना था लेकिन सिर्फ 18 मिलीयन स्मार्टफोन्स की ही सप्लाई की गई है जिससे यूजर्स को निराशा हाथ लगी और उन्होंने आईफोन को खरीदने की बजाए अन्य लेटैस्ट स्मार्टफोन्स को अपनी पसंद बनाया। 

पुराने आईफोन मॉडल थे ज्यादा आकर्षक
स्मार्टफोन मार्केट के साथ जुड़े रहने वाले लोगों ने कहा है कि आईफोन X को खरीदने की बजाए आईफोन 7 सीरीज या 6 सीरीज को खरीदना चाहिए क्योंकि ये मॉडल्स ज्यादा आकर्षक हैं। माना जा रहा है कि वर्ष 2018 के मध्य तक 62 मिलियन आईफोन X यूनिट्स को पूरी दुनिया में बेचा जा सकेगा वहीं कम्पनी ने 80 मिलियन आईफोन X की बिक्री करने का लक्ष्य रखा था। 

 

इस कारण नहीं बिक रहे आईफोन X
क्यू ने बताया है तीन आईफोन मॉडल्स को एक साथ लॉन्च करने से आईफोन X की बिक्री में कमी आई है। इसके अलावा भारत जैसे देश में इस 89,000 रुपए कीमत वाले महंगे आईफोन के शुरुआती मॉडल को खरीदना भी लोगों ने उचित नहीं समझा। उन्होंने बताया है कि वर्ष 2018 की पहली छमाही में एप्पल की कुल वृद्धि का कुल 5 प्रतिशत ही आईफोन X से आएगा। माना जा रहा है कि एप्पल इस वर्ष भी 3 नए आईफोन मॉडल्स पेश करेगी जिनकी कीमत को इस बार कम रखा जाएगा। इन मॉडल्स में कम्पनी बड़ी बैटरी देने की योजना बना रही है क्योंकि एप्पल आईफोन्स के बैटरी बैकअप से पहले ही यूजर्स काफी परेशान हैं। 


Latest News