एक चार्ज में 20 किलोमीटर तक चलेगा यह इलैक्ट्रिक स्केटबोर्ड

  • एक चार्ज में 20 किलोमीटर तक चलेगा यह इलैक्ट्रिक स्केटबोर्ड
You Are HereGadgets
Wednesday, November 15, 2017-11:22 AM

जालंधर : बड़े शहरों में कम दूरी का सफर तय करने के लिए ज्यादातर युवा इलैक्ट्रिक स्केटबोर्ड का उपयोग करते हैं। इन्हें चलाने के लिए हैंडहैल्ड कंट्रोलर को साथ में कैरी करने की जरूरत पड़ती है जिससे चालक को काफी असुविधा होती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए एक ऐसा इलैक्ट्रिक स्केटबोर्ड बनाया गया है जो मोशन सैंसर्स की मदद से काम करेगा यानी इसे चलाने के लिए अब रिमोट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सान फ्रांसिस्को की स्टार्क मोबिलिटी कम्पनी द्वारा बनाए गए इस स्टार्क बोर्ड को दुनिया का सबसे बेहतरीन रिमोट लैस इलैक्ट्रिक स्केटबोर्ड माना जा रहा है जो बॉडी मूवमैंट को डिटैक्ट कर काम करता है। 

 

स्केटबोर्ड में लगे हैं मोशन सैंसर्स
इस इलैक्ट्रिक स्केटबोर्ड में मोशन सैंसर्स लगे हैं जो स्पीड को कंट्रोल करने में मदद करेंगे। इसके अलावा इसमें मॉनीटरिंग सिस्टम भी दिया गया है जो इसे चलाते समय बॉडी की मूवमैंट को डिटैक्ट करेगा तथा किसी भी ओर फिर चाहे वह दाएं हो या बाएं, झुकने मात्र से ही मोड़ काटने में मदद करेगा। 

 

32 KM/H की टॉप स्पीड
स्टार्क बोर्ड में खास तैयार की गई हब मोटर लगी है जो किसी भी तरह की रफ सड़क पर इसे चलाने में मदद करेगी। इस मोटर से इसे 32 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक चलाया जा सकता है। 

 

इंटैलीजैंट ब्रेकिंग सिस्टम 
इस इलैक्ट्रिक स्केटबोर्ड में इंटैलीजैंट ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जो पहाड़ी जैसी जगह से उतरते समय भी ऑटोमैटिकली ब्रेक लगा कर स्केर्टबोर्ड की स्पीड को कम करने में मदद करेगा। इसमें खास बैटरी लगी है जिसे आसानी से रिमूव किया जा सकता है यानी आप एक और बैटरी पैक को अपने साथ कैरी कर इसकी रेंज को इससे भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। 

 

LED लाइट्स
इस स्केर्टबोर्ड के डिजाइन को प्लाई व स्टील से बनाया गया है। इसके रियर व फ्रंट में LED लाइट्स दी गई हैंं जो रात के समय इसे चलाने में काफी मदद करेंगी। इसके निर्माताओं ने एक खास एप बनाई है जो राइडर को मोड्स, बैटरी स्टेटस और राइड स्टेटस का लॉग चैक करने में काफी मदद करेगी। कम्पनी ने बताया है कि अगर सब कुछ प्लान के मुताबिक चलता रहा तो इसे फरवरी 2018 तक 499 डॉलर (लगभग 32,632 रुपए) कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 


Latest News