Microsoft Security Breach: 4.4 करोड़ यूजर्स के नाम और पासवर्ड हुए लीक

  • Microsoft Security Breach: 4.4 करोड़ यूजर्स के नाम और पासवर्ड हुए लीक
You Are HereBusiness
Sunday, December 8, 2019-8:19 PM

टेक डेस्कः टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के 44 मिलियन यानि की 4.4 करोड़ यूजर्स के नाम और पासवर्ड लीक हो गए हैं। कंपनी की इस सबसे बड़े सिक्योरिटी ब्रीच के बारे में पता चला है। इस सिक्योरिटी ब्रीच की वजह से यूजर्स के यूजरनेम और पासवर्ड लीक हो गए हैं। PC Mag की रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट रिसर्च टीम ने इन सभी अकाउंट्स को इस साल जनवरी और मार्च में स्कैन किया था और उनके डाटाबेस को तीन बिलियन लीक्ड क्रेडेंशियल्स के साथ मैच कराया। इस जांच में करीब 44 मिलियन यूजर्स के केडेंशियल्स मैच हुए।
PunjabKesari
माइक्रोसॉफ्ट ने इस सिक्युरिटी ब्रीच के बारे में पता लगते ही यूजर्स को अकाउंट रिसेट करने के लिए लिंक भेज दिया है। एंटरप्राइज अकाउंट यूजर्स के एडमिनिस्ट्रेटर्स को अलर्ट कर दिया गया कि वो यूजर्स को अपने अकाउंट और केडेंशियल्स को रिसेट करने के लिए कहें। आपको बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है जब यूजर्स डाटा लीक होने की घटना सामने आई हो। पिछले साल फरवरी में कैम्ब्रिज एनलिटिका फेसबुक डाटा लीक के बाद दुनियाभर में सोशल मीडिया कंपनी को निशाने पर लिया गया।
PunjabKesari
सिस्टम को भी लेटेस्ट सिक्युरिटी पैच के साथ करें अपडेट
यही नहीं, इन टेक्नोलॉजी कंपनियों के लीक्स के अलावा स्मार्टफोन यूजर्स के डाटा लीक्स की भी कई घटनाएं इस साल देखने को मिली है। माइक्रोसॉफ्ट के इस समय ज्यादातर इंटरप्राइजेज यूजर्स हैं, इसलिए इसका सबसे बड़ा असर इन्हीं यूजर्स पर पड़ने वाला है। माइक्रोसॉफ्ट के Windows यूजर्स भी इस डाटा ब्रीच के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में इन यूजर्स को अपने क्रैडेंशियल्स को अपडेट करने के अलावा अपने सिस्टम को भी लेटेस्ट सिक्युरिटी पैच के साथ अपडेट करना होगा। इस सिक्युरिटी ब्रीच पर फिलहाल किसी यूजर्स की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। अगर आप भी माइक्रोसॉफ्ट के यूजर्स हैं तो आप अपनी निजा जानकारियों को अपडेट कर लें। साथ ही साथ अपने यूजर नेम और पासवर्ड को बदलना मत भूलें।
PunjabKesari
 


Edited by:Yaspal

Latest News