कोरोना से लड़ाई का हथियार बनेगा स्मार्ट मास्क, ब्लूटूथ से जुड़कर आपको सुनाएगा मैसेज और करेगा फोन कॉल

  • कोरोना से लड़ाई का हथियार बनेगा स्मार्ट मास्क, ब्लूटूथ से जुड़कर आपको सुनाएगा मैसेज और करेगा फोन कॉल
You Are HereBusiness
Monday, August 3, 2020-10:23 PM

टेक डेस्कः कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी दुनिया परेशान है। दुनियाभर के सभी देश अपने-अपने स्तर पर कोरोना संक्रमण से बचाव की कोशिश कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अब तक कई चीजें सामने आई हैं। इनमें मास्क बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है। वहीं, कई ऐसे डिवाइस भी सामने आए हैं, जो यह बताते हैं कि यूजर को संक्रमण के खतरे से अवगत कराते हैं।

इसी कोशिश में आगे बढ़ते हुए एक जापानी स्टार्टअप डोनट रोबोटिक्स ने स्मार्ट मास्क बनाया है, जो इंटरनेट से कनेक्ट रहता है। इस खास मास्क की खूबियों की बात करें, तो यह स्मार्ट मास्क आपके फोन पर आए मैसेज पढ़कर सुना सकता है। साथ ही, यह मास्क जापानी भाषा का आठ अन्य भाषाओं में अनुवाद करने में भी सक्षम है। बात करें कीमत की, तो यह 40 डॉलर (लगभग 3000 रुपए) का आता है।
PunjabKesari
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने इस खास मास्क का नाम c-mask रखा है। ये व्हाइट प्लास्टिक 'सी-मास्क' स्टैंडर्ड फेस मास्क के ऊपर फिट होगा। मास्क स्मार्टफोन के ब्लूटूथ से कनेक्ट रहेगा और इसे एक मोबाइल ऐप के जरिए ऑपरेट किया जाएगा। वॉयस कमांड मिलने पर यह मास्क फोन कॉल भी कर सकता है।

डोनट रोबोटिक्स के सीईओ ताइसुके ओनो के इस खास तरह के बारे में कहा है, हमने सालों की मेहनत के बाद एक रोबोट तैयार किया और अब हम इस टेक्नोलॉजी का उपयोग संक्रमण से लड़ने वाले प्रोडक्ट तैयार करने में कर रहे हैं। ताकि यह कोरोना की वजह से बदले हुए नये समाज के काम आ सके।

सी-मास्क की 5000 यूनिट्स सितंबर तक बाजार में पहुंचाई जाएंगी। कंपनी के सीईओ इस मास्क की सप्लाई चीन, अमेरिका और यूरोप में भी करना चाहते हैं। एक मास्क की कीमत 40 डॉलर यानी लगभग 3000 रुपए है। मास्क को ऑपरेट करने के लिए एक मोबाइल ऐप भी पेश किया जाएगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Yaspal

Latest News

Popular News