इंटरनैट के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों को हो सकती है यह बिमारी

  • इंटरनैट के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों को हो सकती है यह बिमारी
You Are HereGadgets
Wednesday, October 7, 2015-3:44 PM
वाशिंगटन: आज के यूथ के लिए इंटरनैट उनके दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है वह अपनी ज्यादातर समय मोबाइल, व्हाट्सएप्प, फेसबुक पर व्यतीत करते है। हाल ही में हुए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि इंटरनेट पर अधिक समय व्यतीत करने वालों किशोरों में उच्च रक्तचाप और वजन बढऩे का खतरा रहता है।  
 
शोधकर्ताओं ने पाया कि जो किशोर एक सप्ताह में इंटरनैट पर कम से कम 14 घंटा व्यतीत करते हैं उनका उच्च रक्तचाप अधिक था। इंटरनैट का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले 134 किशोरों में से 26 का रक्तचाप अधिक था। यह माना जा रहा है कि यह पहला अध्ययन है जिसमें इंटरनैट पर समय व्यतीत करने और उच्च रक्तचाप के बीच के एक रिश्ते को दिखाया गया है। शोधकर्ताओं ने बताया कि प्राप्त तथ्यों में यह पाया गया है कि इंटरनैट का ज्यादा इस्तेमाल करने से लत, चिंता, अवसाद, मोटापा और सामाजिक अलगाव जैसे अन्य स्वास्थ्य खतरों के बीच में एक संबंध है।   
 
हेनरी फोड्र्स डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ साइंसेज की एक शोधकर्ता एंड्रिया कासिडी बुशरोव ने बताया, ‘‘इंटरनैट का इस्तेमाल करना हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है लेकिन हमें इसका उपभोग नहीं करना चाहिए। हमारे अध्ययन में माना गया है कि इंटरनैट का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले किशोर सप्ताह में औसतन 25 घंटा इंटरनैट का इस्तेमाल करते हैं।’’ 

Latest News