बेहतर फोटोग्राफी के लिए अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें यह एप्प

  • बेहतर फोटोग्राफी के लिए अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें यह एप्प
You Are HereGadgets
Sunday, April 24, 2016-1:17 PM

जालंधरः दुनिया में जैसे-जैसे बेहतर कैमरा वाले फोन की मांग बढ़ी है, वैसे-वैसे लोगों में अच्छी फोटोग्राफी का क्रेज बढ़ता जा रहा है। वहीं एंड्रॉयड फोन के दीवानों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि गूगल प्ले पर आपके लिए कई ऐसे कैमरा App हैं, जो आपको बेहतर फोटो एक्सपीरियंस दे सकते हैं। खास बात यह है कि ये एप्स फ्री हैं। इनमें एडिटिंग से लेकर फोटो क्वालिटी को बेहतर बनाने के कई ऑप्शन हैं, जिनका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता हैः-

Google Camera

अगर आपके पास गूगल का नेक्सस स्मार्टफोन नहीं है तो आप गूगल कैमरा को इंस्टॉल कर सकते हैं। हालांकि यह आपके एंड्रॉयड फोन में पहले से इंस्टॉल कैमरा एप्प की तरह ही है। लेकिन इसमें कई बेसिक और एडवांस्ड खूबियां भी हैं। आप इसकी मदद से 360-डिग्री फोटोग्राफी कर सकते हैं। इसमें Lens Blur मोड जैसी सुविधा भी है, जो आपको DSLR कैमरा की तरह ऑब्जेक्ट को फोकस और डीफोकस करने की सुविधा देता है।

VSCO Cam

एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर आने से पहले VSCO Cam एप्पल के iOS यूजर्स में पॉपुलर रहा है। अगर आप बेहतर फोटोग्राफी के साथ ही एडिटिंग और स्पेशल इफेक्ट में दिलचस्पी रखते हैं तो यह एप आपके लिए 'वन-स्टॉप शॉप' है। यह एप्प आपको बेसिक कंट्रोल के साथ ही प्री-सेट इफेक्ट्स और इस ओर मैनुअली भी बहुत कुछ करने का विकल्प देता है। यानी आप अपनी रचनात्मकता के आधार पर इसका बेहतर से बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए सोशल मीडिया और अन्य दूसरे प्लेटफॉर्म पर शेयरिंग भी आसान है।

Camera 360 Ultimate

यह कैमरा एप इस मायने में खास है कि इसमें कई सारे शॉट मोड हैं। इसके जरिए आप जल्दी और कम एडिटिंग के साथ बेहतर फोटोग्राफी कर सकते हैं। स्पेशल इफेक्ट्स और टिल्ट-शिफ्ट कैमरा जैसी सुविधाओं से लैस इस एप्प में Selfie के दीवानों के लिए एक सेल्फी मोड भी है।

Camera MX

इस कैमरा कम एडिटिंग एप्प में भी स्पेशल इफेक्ट्स की कई सारी सुविधा है। टैप टू फोकस, जूम, टाइमर जैसी बेसिक सुविधाओं के साथ ही इसमें एक FX मेनू है, जिसमें कई फिल्टर्स, फ्रेम्स और फोटो इफेक्ट्स हैं। व्हाइट बैलेंस, कॉन्ट्रास्ट और कलर को बैलेंस करने के लिए भी इसमें कई फीचर्स हैं।

Manual Camera

यह कैमरा एप उन स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लाभकारी है, जो फोटोग्राफी की बेसिक जानकारी के साथ ही कैमरे की आधारभूत जानकारी भी रखते हैं। इस एप्प के जरिए कैमरे की सैटिंग को मैनुअल तौर पर सेट किया जा सकता है। यह एप्प फोटोग्राफर को शटर स्पीड, फोकस आदि समेत सभी फीचर्स पर डायरेक्ट कंट्रोल देता है।

 

Latest News