वातावरण को बचाने के लिए समुद्र को साफ करने की बिल्कुल नई तकनीक

  • वातावरण को बचाने के लिए समुद्र को साफ करने की बिल्कुल नई तकनीक
You Are HereGadgets
Monday, February 8, 2016-10:37 AM

जालंधर : पर्यावरण में समुद्र एक बहुत ही बड़ा रोल अदा करता है। हमारी धरती का 70 प्रतिशत हिस्सा समुद्र के साथ घिरा हुआ है,  परन्तु शायद कई देश समुद्र को एक कूड़ेदान जैसा समझ कर इसमें कूड़ा-कर्कट फैंकने का काम करते हैं। जिस समस्या का सामना पर्यावरण संरक्षण को वर्तमान में सबसे ज़्यादा करना पड़ रहा है, वह है समुद्र में जहरीले रसायन, वेस्ट हुआ तेल और इस तरह की इंडस्ट्रीयल गंदगी, जिसको साफ करना बहुत ही जरूरी है। 

पूरी दुनिया में 13 इस तरह के स्थान हैं जहां पिछले 37 सालों से तेल की लीकेज कारण समुद्र में तेल का रिसाव हो रहा है। इसको दुनिया के सबसे बड़े वातावरण को हुए नुक्सान के तौर पर जाना जाता है। मनुष्य द्वारा किए इस नुक्सान से इको व्यवस्था और कई जंगली प्रजातियां या तो खत्म हो गई हैं यां बहुत बुरी तरह प्रभावित हो रही हैं। इसको खत्म करने के लिए कोरेक्सट नाम की तकनीक का प्रयोग किया गया परन्तु जब कोरेक्सट लीक हुए तेल के साथ मिलता है तो यह तेल को आम से 52 प्रतिशत ज्यादा विषैला बना देता है। 

इसके एक बिल्कुल नए हल के तौर पर ऐडरन वार्नर जोकि एक फिजिसिस्ट हैं और फिरमलैब में पिछले 20 साल से काम कर रहे हैं, ने बताया कि इसको हल करने की विधि और इफैक्टिव हो सकती है। पार्टिकल्स फिजिक्स के माहिर ऐडरन वार्नर का कहना है कि तेल को आर्गेनिकली मैग्नेटाइज कर समुद्र में से साफ किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि उनका आइडिया बहुत ही आसान था। उन्होंने पहले एक बकेट में पानी लिया और उसमें तेल डाल कर इस पर मैग्नेटाइट को छिड़का और इसके बाद एक मैग्नेट के जरिए इसको एक साईड की तरफ खींचने की कोशिश की, इसके नतीजे काफी सकारात्मक थे क्योंकि मैग्नेटाइट पानी में से तेल को साफ कर मैगनेट की तरफ खींच रहा था। ऐडरन ने कहा कि तेल में मैग्नेटिक कुछ नहीं होता इसलिए उनको मैग्नेटाइट को तेल पर छिड़कने का आइडिया आया।

आपको बता दें कि मैग्नेटाइट एक तरह का मिनरल है जोकि धरती पर कुदरती रूप में पाया जाता है। ऐडरन ने इस तरीके को 100 से ज्यादा तरह के तेल के साथ भारी कच्चे तेल पर भी आजमाया है और नतीजे पाजीटिव ही रहे हैं। इसको बड़े स्तर पर ले जाने के लिए बूम तकनीक प्रयोग की जा सकती है। जिसमें बूम ट्यूब में से इलैक्ट्रो मैग्नेटिक करंट को दौड़ाया जाएगा जोकि मैग्नेटाइज तेल को अपनी तरफ खींचेगा और इसको एक कन्वेयर (जोकि मैग्नेटिक होगी) बैल्ट की तरफ ले जाएगा, जो एक कंटेनर में जाएगी जिसमें सबसे नीचे मैग्नेटाइट इकट्ठे होंगे, इसके बाद पानी और सबसे ऊपर तेल इकट्ठा होगा। 

अगर छोटे स्तर पर देखा जाए तो समुद्र के किनारे इस तकनीक के साथ साफ किए जा सकते हैं। कई जीव और पक्षी जो तेल से प्रभावित हैं, इस तकनीक के साथ बचाए जा सकते हैं। यह तकनीक अभी अपने शुरुआती दौर में ही है परन्तु उम्मीद लगाई जा सकती है कि इसके साथ समुद्र में फैल रही गंदगी को काफी हद तक साफ किया जा सकता है। 


Latest News