Aarogya Setu ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 7.5 करोड़ के पार पहुंचा डाउनलोडिंग का आंकड़ा

  • Aarogya Setu ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 7.5 करोड़ के पार पहुंचा डाउनलोडिंग का आंकड़ा
You Are HereGadgets
Tuesday, April 28, 2020-4:42 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए हाल ही में भारत सरकार ने आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प को लॉन्च किया था। इस एप्प ने डाउनलोडिंग के मामले में 7.5 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। इस बात की जानकारी मिनस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रिक्स एंड आईटी की तरफ से जारी एक प्रेस रिलीज से मिली है। इससे पहले इस मोबाइल एप्प ने सिर्फ 17 दिन में 6 करोड़ डाउनलोड्स का रिकॉर्ड बनाया था। इसी के साथ ही अब यह एप्प दुनिया की सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली एप्प की सूची में शामिल हो गई है।

भारत सरकार ने पिछले दिनों कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए Aarogya Setu एप्प को लॉन्च किया था। आइये जानते हैं कैसे यह एप्प कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में सरकार और जनता की मदद कर रही है।

PunjabKesari

लोकेशन से जुड़ी जानकारी को करेगी एक्सैस

यह एक कोरोना वायरस ट्रैकिंग एप्प है जिसमें लोकेशन डाटा और ब्लूटुथ के जरिए यूजर को यह बताया जाता है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में 6 फीट के दायरे में आया है या नहीं।

 यह जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए ये एप्प कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों के डाटाबेस को चेक करती है।

डाटा सेफ्टी का भी रखा गया ख्याल

कोरोना वायरस टेस्ट अगर किसी व्यक्ति का पॉजिटिव आया है और आप उसके संपर्क में आए हैं तो यह आपके डाटा को सरकार के साथ शेयर करती है, ताकि संक्रमित व्यक्ति का जल्द-से-जल्द इलाज शुरू हो सके।

इस एप्प में यूजर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और इसीलिए डाटा को किसी थर्ड पार्टी एप्प के साथ शेयर नहीं किया गया है।

PunjabKesari

अन्य कई फीचर्स से भी भरपूर है ये एप्प

Aarogya Setu एप्प में और भी कई फीचर्स दिए गए है। इस एप्प में चैटबॉट की मदद से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान सकते हैं। इसके अलावा यह एप्प हेल्थ मिनिस्ट्री के अपडेट्स और भारत के हर राज्यों के कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की लिस्ट भी शो करती है, जिससे आपको काफी सुविधा रहेगी।


Edited by:Hitesh

Latest News