Apple ने भारत में शरू की मैन्युफैक्चरिंग, iPhone 7 हो सकता है सस्ता

  • Apple ने भारत में शरू की मैन्युफैक्चरिंग, iPhone 7 हो सकता है सस्ता
You Are HereLatest News
Tuesday, April 2, 2019-2:00 PM

गैजेट डेस्कः ऐपल ने भारत में आईफोन 7 (iPhone 7) मॉडल की मैन्युफैक्चरिंग को शुरू कर दिया है। भारत में मैन्युफैक्चरिंग करना कंंपनी को कहीं न कहीं फायदा में रखेगा। सूत्रों का कहना है कि भारत में कंपनी को जो मुनाफा होगा उसे ऐपल की बिक्री और मार्कटिंग बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा हालाकि माना जा रहा है कि डीलर कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए ग्राहकों को छूट दे सकते है। हैंडसेट मेकर्स को लोकल मैन्युफैक्चरिंग पर मिलने वाली ड्यूटी में छूट के कारण भारत में आईफोन 7 बनाने की कॉस्ट कम है।

गौरतलब है कि ऐपल की बिक्री 2018 में इतनी खास नहीं रही जिस कारण कंपनी को अपनी रणनीति बदलनी पड़ रही है। IDC इंडिया के रिसर्च डायरेक्टर नवकेंदर सिंह ने बताया, 'ऐपल के लिए आईफोन 7 भारत में मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक कम रिस्क वाला प्रॉडक्ट है।' उन्होंने कहा कि ऐपल समान प्राइस पर अधिक मार्जिन हासिल करेगी क्योंकि उसकी कॉस्ट कम हो जाएगी। ऐपल के लिए 2018 सेल्स के लिहाज से बहुत अच्छा नहीं रहा। कंपनी ने अपनी मैनेजमेंट टीम और सेल्स स्ट्रैटेजी में बदलाव किया है।

एनालिस्ट्स का कहना है कि यह स्पष्ट है कि कंपनी भारत को एक मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट हब बनाने की योजना रखती है। इसका एक बड़ा कारण चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड को लेकर तनाव भी है। ऐपल के डिवाइसेज की अधिक कीमतें और चीन की हैंडसेट कंपनियों के कम प्राइसेज पर एडवांस्ड फीचर्स देने के कारण 2018 में भारत में एपल का मार्केट शेयर घटकर लगभग 1.2 पर्सेंट रह गया था, जो 2017 में 2.4 पर्सेंट था।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Isha