एप्पल वॉच ने बचाई इंदौर के रहने वाले राजहंस की जान, टिम कुक ने की जल्दी स्वस्थ होने की कामना

  • एप्पल वॉच ने बचाई इंदौर के रहने वाले राजहंस की जान, टिम कुक ने की जल्दी स्वस्थ होने की कामना
You Are HereGadgets
Wednesday, October 21, 2020-11:32 AM

गैजेट डैस्क: एप्पल वॉच दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्मार्टवॉच ही नहीं है बल्कि अब तो यह एक हैल्थ गैजेट के रूप में भी जानी जाने लगी है। एप्पल वॉच का ECG फीचर पहले भी कई लोगों की जान बचा चुका है और अब भी एप्पल वॉच सीरीज़ 5 ने इंदौर के रहने वाले आर. राजहंस की जान बचाई है। राजहंस की उम्र 61 साल है और वे एक रिटायर फार्मासिस्ट हैं। राजहंस के पास एप्पल वॉच सीरीज़ 5 है जिसे कि उनके बेटे सिद्धार्थ ने उन्हें उपहार में दिया था, जोकि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में छात्र है। इसी साल मार्च महीने में राजहंस को अपने शरीर में कुछ समस्या सामने आने लगी तो उन्होंने एप्पल वॉच से ECG को चैक किया, तो इससे उन्हें अनियमित हृदय गति के बारे में पता चला, जिसके बाद उन्होंने डॉक्टर से मुलाकात की।

कोरोना के कारण सर्जरी में हुई थोड़ी देगी

अब तक राजहंस को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या तो थी ही, लेकिन टैस्ट् के बाद पता चला कि वह लो इजैक्शन फ्रैक्शन समस्या से पीड़ित हैं। इस बीमारी के होने से उनका दिल सही तरीके से कम नहीं कर रहा है जितना कि उसे करना चाहिए, जिसके बाद उन्हें तत्काल हर्ट सर्जरी की आवश्यकता थी। हालांकि कोरोना के कारण सर्जरी में थोड़ी देरी जरूर हुई है, लेकिन इस दौरान भी राजहंस अपनी एप्पल वॉच से लगातार अपनी ECG चैक करते रहे।

PunjabKesari

टिम कुक ने की जल्द स्वस्थ होने की कामना

राजहंस के बेटे सिद्धार्थ ने बताया कि उनके पिता ने एक माइट्रल वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी करवाई है। सर्जरी के बाद सिद्धार्थ ने टिम कुक को शुक्रिया कहते हुए एक ईमेल लिखा जिसके जवाब में टिम कुक ने कहा कि वे उनके पिता के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं। टिम कुक ने ई-मेल के जवाब में लिखा, 'सिद्धार्थ इसे साझा करने के लिए धन्यवाद। मुझे खुशी है कि आपके पिता ने समय रहते डॉक्टर की सलाह ली और मुझे उम्मीद है कि अब वे बेहतर महसूस कर रहे होंगे। हमारी टीम जल्द आपसे संपर्क करेगी।'

PunjabKesari

किस तरह काम करता है एप्पल वॉच का ECG फीचर

एप्पल वॉच में दिए गए ECG फीचर के जरिए महज 30 सेकेंड में आप ECG चैक कर सकते हैं, वहीं आप इसे डॉक्टर को भी दिखा सकते हैं। आपको बता दें कि एप्पल वॉच के ECG फीचर को फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने मंजूरी दी हुई है। एप्पल वॉच द्वारा तैयार की गई ECG रिपोर्ट की सटीकता ECG मशीन के समान है।

आपको बता दे कि एप्पल वॉच सीरीज़ 6 में ECG के साथ ब्लड ऑक्सीजन मापने का फीचर भी दिया गया है। इसके अलावा एप्पल वॉच में फॉल डिटेक्शन फीचर भी मौजूद है। फॉल डिटेक्शन फीचर यूजर के गिर जाने पर इमरजेंसी नंबर पर फोन लगाता है, जिसे कि बहुत ही काम का फीचर माना जाता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News