Apple WWDC 2022: Apple ने iOS 16 किया पेश, फोन में होगा बड़ा बदलाव

  • Apple WWDC 2022: Apple ने iOS 16 किया पेश, फोन में होगा बड़ा बदलाव
You Are HereGadgets
Tuesday, June 7, 2022-6:13 AM

गैजेट डेस्कः आईफोन के लिए iOS 16 को पेश कर दिया गया है। इसमें कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। आईफोन यूजर्स के लिए iOS 16 में सबसे बड़ा बदलाव लॉक स्क्रीन के लिए देखने को मिलेगा। नए अपडेट के साथ होम स्क्रीन पर वॉलपेपर बदलने से लेकर नोटफिकेशन Arrangement तक में बदलाव किया गया है।
Apple iOS 16 previewed at WWDC 2022 - The Verge
iOS 16 में एक नए स्टाइल का नोटिफिकेशन दिया गया है। इसे कंपनी ने Live Activities नाम दिया है। इससे वर्क आउट, लाइव इवेंट्स, Uber राइड्स और दूसरी एक्टिविटी की जा सकती है। नोटिफिकेशन को लॉक स्क्रीन के बॉटम में रोल कर दिया गया है। 
iOS 16 announced at WWDC 2022: Check all new features, supported iPhones |  Technology News,The Indian Express
जैसा कि पिछले लीक और अफवाहों ने सुझाव दिया था, Apple ने अपने सालाना WWDC इवेंट में इस नए वर्जन में हुए बदलावों और सुधारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। नए वर्जन में एक बेहतर लॉक स्क्रीन और नोटिफिकेशन सिस्टम के साथ-साथ बेहतर और रीडिजाइन किया गया सिस्टम ऐप शामिल हैं। डेवलपर प्रीव्यू इस हफ्ते उपलब्ध होगा और उसके बाद अगले महीने एक पब्लिक बीटा जारी किया जाएगा। इसके बाद साल के अंत के किसी महीने में फाइनल पब्लिक बिल्ड रोलआउट हो सकता है।

iOS 16 में बेहतर लॉक स्क्रीन अनुभव
नए iOS 16 में बेहतर लॉक स्क्रीन अनुभव मिलेगा। इसमें विजेट फंग्शन वाले वॉलपेपर होंगे। iOS 16 एक फोटो शफल मोड भी पेश करेगा, जो यूजर्स को अपने लॉकस्क्रीन को ऑटोमैटिकली स्विच करने की अनुमति देगा। डेवलपर्स अपने कंटेंट को लॉकस्क्रीन पर लाना आसान बनाने के लिए विजेटकिट का भी उपयोग कर सकते हैं। आईओएस 15 के साथ फोकस मोड पेश किए गए थे, और ऐप्पल उन्हें आईओएस 16 के साथ लॉक स्क्रीन पर ला रहा है। यूजर्स अब लॉक स्क्रीन से फोकस मोड को एक्टिवेट कर सकते हैं।

मैसेज को भेजने के बाद अनडू करने का आफ्शन
मैसेज को एडिट करने की क्षमता के साथ बड़े पैमाने पर अपडेट मिल रहा है। यह एक ऐसा फीचर है, जो टेलीग्राम जैसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप पर पेश किया जाता है। यूजर्स मैसेज को भेजने के बाद अनडू (Undo) भी कर सकते हैं, जिससे यूजर्स मैसेज को रिकॉल कर सकते हैं। यह एक ऐसा फीचर है, जो सिग्नल, इंस्टाग्राम और WhatsApp जैसे ऐप पर भी दिया जाता है।

M2 प्रोसेसर के साथ आ रहा है नया मैकबुक एयर
कंपनी ने पुष्टि की है कि M2 प्रोसेसर के साथ एक नया मैकबुक एयर आ रहा है। ये MagSafe चार्जिंग के साथ आ रहा है। इस मैकबुक एयर में लिक्विड रेटीना डिस्प्ले सपोर्ट दिया गया है। इसमें 13.6 इंच डिस्प्ले दी गई है। MacBook Air M2 की कीमत 1099 डॉलर से शुरू है जबकि MacBook Pro M2 की कीमत 1299 डॉलर से शुरू है।

Apple Pay Later की शुरुआत
एप्पल पे लेटर (Apple Pay Later) की शुरुआत की गई है। इसमें एक निश्चित समय के बाद पेमेंट किया जा सकेगा। इस सर्विस के लिए कंपनी कोई ब्याज नहीं लेगी। इसमें यूजर को पेमेंट को स्प्लिट करने का फीचर मिलेगा। कंपनी का कहना है कि नया फीचर वहां उपलब्ध होगा, जहां ऐपल पे पहले से काम कर रहा है।

Apple TV यजूर्स के लिए खुशखबरी
एप्पल टीवी ऐप अब लॉक स्क्रीन पर स्कोर और प्ले-बाय-प्ले ला सकता है। माई स्पोर्ट्स नाम का एक नया सेक्शन है, जो आपको स्कोर, शेड्यूल और स्टैंडिंग की जांच करने की अनुमति देता है। इसका फायदा अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में फ्री में लिया जा सकता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Pardeep