ट्रैफिक जाम में नहीं फंसेंगी ऑडी, बी.एम.डब्ल्यू. और मर्सिडीज की गाडिय़ां

  • ट्रैफिक जाम में नहीं फंसेंगी ऑडी, बी.एम.डब्ल्यू. और मर्सिडीज की गाडिय़ां
You Are HereGadgets
Friday, July 28, 2017-1:52 PM

जालंधर: अगर आप भी ट्रैफिक की समस्या से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है। ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाने के लिए ऑडी, बी.एम.डब्ल्यू. और मर्सिडीज ने एक ऐसा सिस्टम तैयार किया है जो सड़क पर जाम लगने पर आपको पहले ही अलर्ट कर देगा, जिससे आपका समय तो बचेगा ही साथ ही पैसे भी बचेंगे। यह रियल टाइम ट्रैफिक सिस्टम लाइव सैंसर्स की मदद से मार्ग के रियल टाइम डाटा को कलैक्ट करेगा और ट्रैफिक जाम की जानकारी देगा। इसके निर्माताओं का कहना है कि रियल टाइम ट्रैफिक का पता लगाना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन बेहतर होगा अगर यह तकनीक सभी कारों में हो और वे आपस में लाइव सैंसर की मदद से डाटा सैंड करें। ऐसा करने पर ट्रैफिक की और सटीक जानकारी मिल सकेगी।

सेफ्टी वार्निग्सः

रियल टाइम ट्रैफिक सिस्टम कार चलाते समय ज्यादा ब्रेक्स लगने पर सैंसर्स से यह डिटैक्ट कर लेगा कि कार सही तरीके से चलाई नहीं जा रही, जिसके बाद चालक को नोटीफिकेशन या सेफ्टी वार्निग्स के जरिए अलर्ट कर देगा और कार सही से चलाने को कहेगा, जिससे दुर्घटना से बचा जा सकेगा। इस सिस्टम के भागीदारों का कहना है कि जल्द ही 30 से ज्यादा देशों में हमारी कारों में यह सिस्टम देखने को मिलेगा और उसके बाद वाहनों में भी इस तकनीक को देने का फैसला किया गया है। 

सड़क दुर्घटना की मिलेगी जानकारीः

सेफ्टी वाॄनगस के जरिए रियल टाइम ट्रैफिक सिस्टम यूजर को रास्ते में हुए क्रैश को लेकर पहले ही अलर्ट कर देगा, जिससे दुर्घटना से ग्रस्त व्यक्ति को जल्द बचाया जा सकेगा। इसके अलावा यह तकनीक ट्रैफिक लाइट्स के पैटन और खराब सड़क का भी पता लगाने में मदद करेगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा नैवीगेशन एप बनाने वाले डिवैल्पर्स और राइड शेयरिंग कम्पनियों को होगा क्योंकि कारों में रियल टाइम ट्रैफिक सिस्टम मिलने से वह जाम में फंसे बिना निर्धारित समय पर अपनी मंजिल तक पहुंच सकेंगी।


Latest News