2018 के बैस्ट टैबलेट्स: पावर व परफॉर्मैंस के मामले में सबसे बेहतरीन टैबलेट्स की लिस्ट

  • 2018 के बैस्ट टैबलेट्स: पावर व परफॉर्मैंस के मामले में सबसे बेहतरीन टैबलेट्स की लिस्ट
You Are HereBye Bye 2018
Saturday, December 29, 2018-11:01 AM

गैजेट डैस्क : वर्ष 2018 में कई ऐसे टैबलेट्स लॉन्च हुई हैं जो अपनी पावर व परफॉर्मैंस को लेकर पूरा वर्ष ही चर्चा का विषय बनी रहीं। इन्होंने उन ग्राहकों को काफी आकर्षित किया जो छोटी स्क्रीन वाले एक ऐसे डिवाइस की मांग कर रहे थे जो लगभग लैपटॉप के सभी कार्यों को पूरा करने में समर्थ हो और उसे कैरी करना भी आसान हो। इस साल जहां एप्पल ने नए iPad Pro को लॉन्च कर टैबलेट इंडस्ट्री में धमाका किया, वहीं सैमसंग ने 2-इन-1 सैगमैंट में अपनी हाई परफॉर्मैंस प्रीमियम टैबलेट Galaxy Tab S4 को उतार कर ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। आइए जानते हैं इस साल के टॉप 5 टैबलेट्स के बारे में जिन्होंने लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी है। 

यूजर्स की पहली पसंद बना  

iPad Pro 2018

एप्पल ने इस साल अपने नए iPad Pro से टैबलेट इंडस्ट्री में धमाका किया। लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इसे दो वेरिएंट्स 11 इंच व 12.9 इंच में लाया गया और इनकी कीमत भी अलग-अलग रखी गई। पहली बार इनमें कम्पनी ने अपनी हाई परफॉर्मैंस A12X Bionic चिप का इस्तेमाल किया जिसे अब तक की एप्पल द्वारा बनाई गई सबसे बेहतरीन चिप कहा गया है। इसमें Liquid Retina डिस्प्ले के साथ Face ID की सपोर्ट दी गई है। फीचर्स को देखते हुए इसे अब तक का सबसे बेहतरीन iPad Pro मॉडल कहें तो गलत नहीं होगा। 

PunjabKesari

2-इन-1 सैगमैंट में सैमसंग लाई

Galaxy Tab S4

वर्ष 2018 में अपने आधुनिक फीचर्स के कारण 2-इन-1 सैगमैंट में सैमसंग की गैलेक्सी टैब S4 को काफी पसंद किया गया हालांकि एक प्रीमियम टैबलेट होने के कारण इसकी कीमत काफी ज्यादा थी। इस टैबलेट में 10.5 इंच की AMOLED डिस्प्ले, स्टीरियो स्पीकर्स, DeX सपोर्ट जैसी सुविधाएं दी गई थीं जिन्हें यूजर्स ने काफी सराहा है। टैबलेट में 4 स्पीकर्स लगे हैं जो Dolby Atmos साऊंड एक्सपीरिएंस देते हैं। वहीं इसे आप Samsung DeX  फीचर की मदद से मॉनीटर के साथ भी कनैक्ट कर सकते हैं। 

PunjabKesari

चर्चा का विषय रही दुनिया की पहली फोल्डेबल टैबलेट

MagicScroll

इस साल लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार एक ऐसे टैबलेट को लाया गया जिसे आप आसानी से फोल्ड कर जेब में रख कर कहीं भी साथ ले जा सकते हैं। मैजिक स्क्रोल नामक इस टैबलेट के फिलहाल प्रोटोटाइप को ही दिखाया गया है जोकि टैबलेट इंडस्ट्री में इस साल सबसे ज्यादा चर्चा का विषय रहा है। इस फोल्डेबल टैबलेट में 7.5 इंच की 2k डिस्प्ले लगी है जो हाई रैजोल्यूशन व मल्टी टच फंक्शनैलिटी को सपोर्ट करती है। इसके डिजाइन को 3D प्रिंटिड तकनीक से सिलैंडर के जैसे बनाया गया है जो डिस्प्ले को आसानी से अंदर की तरफ मोड़ कर बंद करने व खोलने में मदद करता है। 

PunjabKesari

10 घंटों के बैटरी बैकअप के साथ आई

Google Pixel Slate

पिछले तीन वर्षों में गूगल द्वारा लॉन्च की गई यह पहली टैबलेट है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह 10 घंटों का बैटरी बैकअप देती है और क्रोम ऑप्रेटिंग सिस्टम पर काम करती है। इसमें गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एंड्रॉयड एप्स को भी इंस्टाल करने की सुविधा दी गई है। 12.3 इंच डिस्प्ले वाली गूगल पिक्सल स्लेट के फ्रंट में ड्यूल फेसिंग स्पीकर्स लगे हैं, वहीं यह पिक्सल बुक पैन को भी सपोर्ट करती है। इसके लिए कम्पनी ने डिटैचेबल की-बोर्ड बनाया है जो आसानी से इसे लैपटॉप में बदल देता है। इस साल गूगल पिक्सल स्लेट भी टॉप ट्रैंड किए जाने वाली टैबलेट्स में अपना नाम बनाने में कामयाब रही है। 

PunjabKesari

टैबलेट पर भी लैपटॉप का एक्सपीरिएंस देगी

Microsoft Surface Go

माइक्रोसॉफ्ट की सर्फेस गो टचस्क्रीन टैबलेट को इस साल लोगोंं ने काफी पसंद किया है जिसका एक कारण है कि यह विंडोज 10 पर काम करती है और देखते ही देखते की-बोर्ड लगाने पर लैपटॉप में बदल जाती है। इतना ही नहीं, इसमें आपको पूरे फंक्शन भी लैपटॉप वाले ही उपयोग करने को मिलते हैं। इसे दो रैम वेरिएंट्स 4GB व 8GB में लाया गया है और इनकी कीमत भी उसी हिसाब से रखी गई है। 10 इंच स्क्रीन साइज वाली इस टैबलेट में 5MP HD फ्रंट कैमरा व 8MP HD रियर कैमरा दिया गया है और यह 9 घंटों की बैटरी बैकअप देती है जोकि आऊटडोर एक्टिविटी करने वाले लोगों के लिए काफी बेहतरीन फीचर है। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh