एलन मस्क की कंपनी ने किया सूअर पर दिमाग पढ़ने वाली चिप का प्रयोग

  • एलन मस्क की कंपनी ने किया सूअर पर दिमाग पढ़ने वाली चिप का प्रयोग
You Are HereGadgets
Sunday, August 30, 2020-11:08 AM

गैजेट डैस्क: एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने दिमाग पढ़ने वाली चिप का सफलतापूर्वक प्रयोग सूअर पर कर लिया है। इस दौरान दिमाग पढ़ने वाली इस सिक्के के साइज की चिप को सूअर के दिमाग में फिट किया गया है। यह चिप पूरे दो महीने सूअर के दिमाग में रही है।

इस प्रयोग के दौरान तीन सूअरों को लाया गया था जिनमें से एक सूअर ने काफी मदद की जिसका नाम गैटर्ड है। प्रयोग के दौरान सूअर को खाना दिया गया और उसकी दिमागी हालत को जांचा गया।

आपको बता दें कि कंपनी ने इस चिप का प्रयोग अब तक 19 अलग-अलग जानवरों पर किया है जिनकी सफलता की दर 87 फीसदी रही है। इस चिप का साइज करीब आठ मिलीमीटर (इंच का तीन-दसवां हिस्सा) है।

जानकारी के लिए बता दें कि एलन मस्क द्वारा न्यूरालिंक कंपनी की स्थापना साल 2016 में हुई थी। इस कंपनी का मकसद इंसानी दिमाग को पढ़ना है। कंपनी ने यह जो खास चिप बनाई है इसका इस्तेमाल अल्जाइमर के रोगियों के लिए होगा।

PunjabKesari

एलन मस्क का बयान

इस उपलब्धि पर एलन मस्क ने वेबकास्ट में कहा एक इंप्लांटेबल डिवाइस वास्तव में मेमोरी लॉस, सुनने की क्षमता खोना, अवसाद और अनिद्रा जैसी समस्याओं को हल कर सकती है।

PunjabKesari

इसी साल जुलाई न्यूरोलिंक ने कहा था कि वह एक खास ब्रेन चिप पर काम कर रही है जोकि आने वाले समय में हेडफोन को पूरी तरह से खत्म कर देगी। इसके जरिए इंसान के दिमाग में सीधे ही चिप इम्प्लांट की जा सकेगी और फिर वह बिना हेडफोन्स के भी संगीत सुन सकेगा। इसके अलावा इस चिप से यूजर्स डिप्रेशन जैसी बीमारियों से भी छुटकारा पा सकेंगे। यह चिप रिमूवेबल पॉड से जुड़ी होंगी, जिन्हें कान के पीछे लगाया जाएगा और यह वायरलेस कनेक्टिविटी के मध्यम से दूसरे डिवाइस से कनेक्ट होगी।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News