फेसबुक का कहना है कि वह अमेरिका के साथ डाटा साझा करने पर प्रतिबंध लगाने पर यूरोप को छोड़ सकती है

  • फेसबुक का कहना है कि वह अमेरिका के साथ डाटा साझा करने पर प्रतिबंध लगाने पर यूरोप को छोड़ सकती है
You Are HereGadgets
Wednesday, September 23, 2020-11:02 AM

गैजेट डैस्क: फेसबुक ने चेतावनी दी है कि अगर आयरिश डाटा सुरक्षा आयुक्त अमेरिका के साथ डाटा साझा करने पर प्रतिबंध लगाता है तो फेसबुक यूरोप से बाहर हो सकती है। डबलिन में एक कोर्ट फाइलिंग में, फेसबुक के सहयोगी वकील ने लिखा कि प्रतिबंध लागू करने से कंपनी अपनी सर्विस संचालित करने में असमर्थ हो जाएगी। योवन कुन्नन ने कहा कि फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम सेवाएं इन परिस्थितियों में जारी रहेंगी या नहीं।

क्या कहा गया है डाक्यूमेंट्स में

आयरिश उच्च न्यायालय में दायर किए गए कानूनी दस्तावेजों में कहा गया है कि फेसबुक और कई अन्य व्यवसाय और संगठन अपनी सेवाओं को संचालित करने के लिए यूरोपीय संघ और अमेरिका के बीच डाटा ट्रांसफर करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय डाटा ट्रांसफर सेफ नहीं है और लीगल भी नहीं है। इससे अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच सकता है, जैसे कि COVID-19 के रिकवरी आकड़ों में देखा जा चुका है।

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि फेसबुक और यूरोपीय संघ की यह लीगल बैटल एक दशक से चल रही है। वर्ष 2011 में सबसे पहले एक ऑस्ट्रियाई वकील मैक्स श्रेम्स ( Max Schrems) ने इरिश डाटा प्रोटैक्शन कमिशनर के सामने एक प्राइवेसी कंपलेंट फाइल की थी जिसमें फेसबुक द्वारा यूरोपीय संघ में सोशल नेटवर्क प्रैक्टिसिस पर नियंत्रण रखने को कहा गया। इस शिकायत ने दो साल बाद गति पकड़ी, जब मैक्स श्रेम्स ने ही NSA प्रिज्म प्रोग्राम को लेकर शिकायत दर्ज की जोकि गूगल, फेसबुक एप्पल और अन्य अमेरिकी इंटरनेट कंपनियों के डाटा को सर्विलांस के लिए डायरेक्ट एक्सेस करती थी।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News