Facebook ने लड़कियों के लिए लांच किया डिजिटल स्किलिंग इनिशिएटिव

  • Facebook ने लड़कियों के लिए लांच किया डिजिटल स्किलिंग इनिशिएटिव
You Are HereLatest News
Friday, February 8, 2019-12:25 PM

गैजेट डेस्क- महिला सशक्तिकरण पर फोकस करते हुए फेसबुक ने भारत के पांच राज्यों में डिजिटल स्किलिंग इनिशिएटिव को लांच किया है। इसके तहत आदिवासी लड़कियों को डिजिटल स्‍किल्‍स में प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि गांव के स्‍तर पर वे अपने समुदाय में डिजिटल यंग लीडर्स बन सकें। इस इनिशिएटिव का नाम GOAL यानी की (Going Online As Leaders) है और इससे लड़कियां अपने-अपने लोकेशन की समस्‍याओं को हल कर सकेंगी और आर्थिक तंगी के बावजूद खुद को इस क्षेत्र में उपयोगी बना सकेंगी। 

PunjabKesariकंपनी का बयान

फेसबुक इंडिया, साउथ और सेंट्रल एशिया की पब्‍लिक पॉलिसी डायरेक्‍टर अंखि दास ने कहा, 'इंटरनेट, खासतौर पर सोशल मीडिया पिछले कुछ वर्षों में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सबसे मजबूत टूल के रूप में सामने आया है। हमें विश्‍वास है कि शिक्षार्थियों के नेटवर्क को इन स्‍किल्‍स से आने वाले समय में रोजगार में मदद मिलेगी। इससे लड़कियों के समुदायों में भी बदलाव होगा।'

PunjabKesariप्रोग्राम में क्या है खास 
इस प्रोग्राम के तहत पश्चिम बंगाल, महाराष्‍ट्र, झारखंड, ओडिशा और मध्‍य प्रदेश की नई लड़कियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। फेसबुक प्रोग्राम के तहत लड़कियों को एक साल तक डिजिटल लिट्रेसी, लाइफ स्किल्‍स, लीडरशिप और आंत्रप्रिन्योरशिप स्‍किल्‍स के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा 15 दिनों पर फेसबुक या वाट्सएप के जरिए बिजनस, एजुकेशन, हेल्‍थ, पॉलिटिक्‍स जैसे अलग-अलग बैकग्राउंड की 25 मशहूर पर्सनैलिटीज प्रत्‍येक चार लड़कियों को अडवाइस देंगी। इस प्रोग्राम का हिस्‍सा होने के लिए ऐप्‍लिकेंट की उम्र 18 वर्ष से ज्‍यादा होनी चाहिए और उसका आदिवासी मूल का होना जरूरी है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan